लंबी-हैवी पलकों के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

जानकारी

 चेहरे की खूबसूरती को इंहेंस करने के लिए आंखों का अहम रोल होता है। आंखों की सुंदरता बढ़ाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के आई ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आंखे नैचुरली खूबसूरत हों तो फिर किसी तरह की चीज को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती। अगर आप बिना आई मेकअप के कही जाना चाहते हैं तो घनी-लंबी पलकें ही काफी होती हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं पलकों को बढ़ाने के कुछ घरेलू तरीकों के बारे में।

 

पलकों की ग्रोथ के लिए घरेलू तरीके (home remedies for eyelashes growth)

1) अंडे की जर्दी

पलकों की ग्रोथ के लिए एक अंडे की जर्दी लें और उसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन या बादाम का तेल मिलाएं।अच्छी तरह से मिलाएं और इसे कॉटन स्वैब की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें।

2) पेट्रोलियम जेली

पलकों को घना करने के सबसे आसान और सस्ते तरीकों में से एक है  पेट्रोलियम जेली की मालिश करना। इसकी मदद से पलकों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए हर रात लगभग दो से तीन मिनट के लिए अपनी आंखों को बंद रखते हुए अपनी पलकों पर पेट्रोलियम जेली की मालिश करें। जेली का मॉइस्चराइजिंग गुण आपकी पलकों को थिक बनाता है।

3) कैस्टर ऑयल

बालों की ग्रोथ के लिए कैस्टर ऑयल हमेशा चर्चा में रहता है। इस तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को बेहतरीन पोषण देने में मदद करता है। इसलिए, हर रात सोने से पहले कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदें लगाएं, और अपनी पलकों को घना और लंबा होने दें।

4) नारियल दूध 

पलकों की ग्रोथ के लिए ठंडा नारियल का दूध लें और उसमें दो कॉटन बॉल डुबोएं। अब इन्हें करीब दस मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। अब अपनी आंख को ठंडे पानी से धो लें। प्रोटीन और फैट से भरपूर नारियल का दूध आपकी पलकों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

5) ग्रीन टी

ग्रीन टी को गर्म पानी में डालकर ठंडा होने दें। अब, इस ठंडी, बिना चीनी वाली ग्रीन टी को कॉटन स्वैब की मदद से अपनी पलकों पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए आराम दें और सामान्य पानी से धो लें। यह न केवल नुकसान को रोकेगा, बल्कि आपकी पलकों की फिर से ग्रोथ में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.