lalu CBI court

लालू यादव का अनोखा अंदाज़- खाया खैनी, मूड बनाया और फिर दिया CBI के सवालों का जवाब

खबरें बिहार की

लालू यादव की उम्र 69 साल हो चुकी है। वे मुख्यमंत्री बने, रेल मंत्री बने लेकिन उनका गंवई अंदाज आज भी नहीं बदला। छात्र जीवन में वे पढ़ने का मूड बनाने के लिए खैनी खाते थे। इस उम्र में भी वे मूड बनाने के लिए खैनी खाते हैं। ग्रामीण संस्कृति में खैनी एक मिथक और जीवनशैली का अंग है।

खैनी नशा की श्रेणी में आता तो है लेकिन उसे एक हद तक स्वीकर कर लिया गया है। लालू यादव पिछले कुछ समय से पटना से बाहर थे। उनके पटना लौटने के बाद राजनीति गलियारे में एक चर्चा तेज है।

 

लालू यादव के लिए खैनी कितनी अहमियत रखती है इसका पता तब चला जब वे सीबीआइ की पूछताछ के लिए दिल्ली गये थे। रेलवे के होटल टेंडर घोटाला मामले में सीबीआइ ने हाल ही में उन्हें पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया था। सीबीआइ के अफसर उनसे सवाल पूछते रहे।

लालू यादव अपनी बात कहते रहे। सवाल पूछताछ में बहुत देर हो गयी। कुछ देर के बाद लालू ने सीबीआइ के अफसरों से कहा, अब कोई जवाब नहीं दे सकते, फिर इधर उधर देखने लगे।

लालू यादव को नजदीक से ऑब्जर्ब करने वाले एक सीबीआइ अफसर ने ताड़ लिया कि लालू यादव क्यों ऐसा कह रहे हैं। लालू यादव को खैनी की तलब महसूस होने लगी थी। उन्हें मालूम था कि लालू यादव की खैनी की चुनौटी उनके कार में होगी।

सीबीआइ का एक अफसर नीचे गया और उनकी कार से खैनी की चुनौटी ले आया। लालू यादव को खैनी बना कर दिया गया। उनका मूड फ्रेश हो गया।

 

लालू यादव ने खैनी को होठ के नीचे दबाया और फिर पूछताछ के लिए तैयार हो गये। लेकिन इसके बाद उनका अंदाज बदल गया। होटल टेंडर घोटला से जुड़े जो भी सवाल उनसे पूछे गये उसका उन्होंने गोलमोल जवाब दिया। कई सवालों का जवाब दिया ही नहीं।

lalu CBI court

कुछ सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि बात बहुत पुरानी है, उन्हें कुछ याद नहीं आ रहा। इसके बाद भी जब सीबीआइ ने उनसे सवाल पूछना जारी रखा तब लालू यादव ने कहा वे सवालों का अब लिखित जवाब देंगे।

लालू यादव पर आरोप है कि उनके रेल मंत्री रहते रांची और पुरी के दो विभागीय होटलों को नियम के खिलाफ जा कर खास व्यवसायियों को आवंटित किया और उसके बदले कंपनी के नाम पर पटना में तीन एकड़ जमीन ली। लालू यादव ने इस मामले से जुड़े सवालों का घुमाफिरा कर जवाब दिया।

इस दौरान वे अपने कार्यकाल में रेलवे के मुनाफा की कहानी जरूर सुनाते रहे।
आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय भी इस मामले की जांच कर रहा है। माना जा रहा हैं कि सीबीआई जल्द इस मामले में चार्जशीट दाखिल करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.