‘लाख दुखों की एक दवा है, क्यों न…’ मशहूर लाइफस्टाल कोच ने बताया सर्दियों में 12 हेल्थ प्रोब्लम्स का एक पक्का इलाज!

खबरें बिहार की जानकारी

सर्दियों में आम स्वास्थ्य समस्याएं लगभग हर किसी को परेशान करती है. चाहे वह सर्दी खांसी हो या गले में खराश, फ्लू हो या साइनस एलर्जी. अगर आपके पास इनसे निपटने का कोई ठोस उपचार नहीं है तो आपको मुश्किल हो सकती है. सर्दियों की आम परेशानियों से निपटने के लिए अक्सर हम घरेलू नुस्खों पर विश्वास करते हैं. इस सर्दी में हमारी मदद करने के लिए ल्यूक कॉटिन्हो आगे आए हैं. हॉलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच ल्यूक ने सर्दी खांसी के साथ, गले में जकड़न, मसूड़ों और दांतों में दर्द, सूजन से निपटने के लिए एक बेहतरीन उपाय सुझाया है.

ल्यूक ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर कर कैप्शन में लिखा “सरलता की शक्ति: नमक पानी के गरारे में शक्ति”

“क्या आप जानते हैं कि नमक के पानी से गरारे करना आपकी सर्दी, खांसी, गले में खराश या स्ट्रेप थ्रोट, मसूड़ों की बीमारी, दांतों की सड़न, नासूर घावों को रोकने और बेहतर बनाने के लिए एक क्लिनिकल रेमेडी है?

वह आगे कहते हैं “हां, यह उपाय वैज्ञानिक पत्रिकाओं और शोध लेखों में मौजूद है और यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में हम में से ज्यादातर पहले से ही जानते हैं या इसके बारे में सुना है.

“यह ऑस्मोसिस की प्रक्रिया के माध्यम से काम करता है, जो कोशिकाओं से पानी निकालने में मदद करता है जिससे दर्द और गले की सूजन में राहत मिलती है.”

ल्यूक कॉटिन्हो कहते हैं “कुछ मामलों में हमें सर्दी या संक्रमण को खराब होने से रोकने के लिए एंटीबायोटिक्स जैसी दवाएं लेने की जरूरत होती है, हमें पहले घरेलू उपचारों को आजमाना चाहिए जो समझ में आते हैं और सुरक्षित होते हैं और देखें कि क्या हम बेहतर महसूस करते हैं और ज्यादातर यह मदद करता है.”

ल्यूक ने पोस्ट के कैप्शन के लास्ट में अस्वीकरण भी लिखा. नीचे पढ़ें.

अस्वीकरण: यह किसी भी दवा का विकल्प नहीं है और अगर आपको लगता है कि आपके लक्षण बिगड़ रहे हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए, लेकिन जब आपको गले में खराश और सर्दी के पहले लक्षण दिखाई दें, तो इस सरल उपाय को आजमाने में कोई हर्ज नहीं है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.