क्या वाकई प्रसव के एक-दो दिन बाद तक नहीं नहाना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जानकारी

जब भी कोई महिला गर्भवती होती है, तो उसे शारीरिक तापमान का ख्याल रखने के लिए कहा जाता है। आपने अक्सर अपने घर में मां या दादी को कहते हुये सुना होगा कि गर्म पानी से नहीं नहाना है। इसका मतलब है कि डिलीवरी (Delivery) तक हॉट शावर या हॉट टब बाथ से दूर रहना है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे बॉडी का टेंपरेचर (Body Temperature) बढ़ जाता है और आपके बच्चे की जान को खतरा हो सकता है। मगर, क्या आप जानती हैं कि प्रसव के बाद भी आपको कुछ दिन नहीं नहाना चाहिए? जी हां, ये सच है। और सिर्फ दादी-नानी ही नहीं, बल्कि डॉक्टर भी इस पर सहमति जताते हैं। आइए जानते हैं क्या है प्रसव के बाद नहाने (Postpartum Bath) का सही समय। अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

शायद हर महिला को यह बात न पता हो। मुझे ये बात तब पता चली जब मम्मी नें मेरी दीदी को उनकी डिलीवरी के बाद ये समझाया। इस बारे में मुझे कोई अंदाज़ा नहीं था कि डिलीवरी के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए।

मेरी दीदी की डिलीवरी सी सेक्शन द्वारा की गयी थी इसलिए मुझे मम्मी का कहना सही लगा कि अभी घाव भरे नहीं है। इसलिए नहाना नहीं है। पानी जाने की वजह से स्टिच समय से पहले टूट सकते हैं और ये काफी जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए डिलीवरी के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए, लेकिन क्या ये रूल नॉर्मल डिलीवरी में भी अप्लाई होता है चलिये पता करते हैं।

क्या आप डिलीवरी के बाद नहा सकती हैं?

जन्म की प्रक्रिया योनि पर तनाव या खिंचाव पैदा कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप टीयर्स पड़ सकते हैं। अन्य सी – सेक्शन डिलीवरी की वजह से घाव या कट हो सकते हैं जिन्हें सही से ठीक होने की आवश्यकता होती है।

तो डिलीवरी के बाद आप कब नहा सकती हैं

जिन महिलाओं ने नैचुरल या वेजाइनल बर्थ दिया है, उनके लिए ज्यादातर डॉक्टर कुछ दिन बाद स्नान करने की सलाह देते हैं। फिर भी ये बॉडी टु बॉडी डिपेंड करता है कि आपको क्या सूट करेगा और क्या नहीं। इसलिए, कुछ भी करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि आपकी बॉडी डिलीवरी के बाद बहुत ज़्यादा सेंसिटिव हो जाती है।

डॉ भारती के अनुसार ”अपने स्टिच या कट को रोजाना गर्म पानी से धोएं लेकिन उस हिस्से को ज्यादा देर तक गीला न रहने दें। ऐसे रसायनों वाले केमिकल्स का उपयोग न करें जो आपके घाव को खराब कर सकते हैं।”

क्या है प्रसव के बाद पहली बार नहाने का तरीका

यदि आपके डॉक्टर ने कहा है कि डिलीवरी के इतने दिन बाद नहा लें और यदि आपको बुखार या कोई भी इन्फेक्शन है तो नहाना एक दो दिन अवॉइड ही करें।

जब नहाने जाएं तो अच्छी चप्पल पहनें, क्योंकि शरीर कमजोर होता है, ध्यान रहे कि आप फिसलें नहीं।

ध्यान रखें कि पानी न ज़्यादा गर्म हो न ज़्यादा ठंडा। साथ ही, किसी भरी केमिकल वाले साबुन या शैम्पू का प्रयोग न करें। आपको बॉडी रिएक्ट कर सकती है।

डिलीवरी के बाद शॉवर के नीचे बैठने और नहाने के लिए स्टूल या कुर्सी का इस्तेमाल करना अच्छा है।

प्रसव के बाद पहली बार नहाने से योनि स्राव हो सकता है। यह नॉर्मल है और चिंता का कारण नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.