क्या सच में प्याज का रस बाल झड़ना और टूटना रोकता है ? जानकर हो जाएंगे हैरान

जानकारी

बाल के टूटने झड़ने (Hair fall and loss) से निजात पाने  के लिए आप लोग तरह-तरह की होम रेमेडी (home remedy) अपनाते हैं. जिसमें से सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली है प्याज का रस (onion juice). आपने देखा होगा जब भी कभी लोग बाल संबंधित परेशानी से जूझ रहे होते हैं तो उन्हें प्याज का रस लगाने की सलाह जरूर दी जाती है. आखिर इस होम रेमेडी पर लोग इतना विश्वास क्यों करते हैं आपने सोचा है कभी. क्या सच में ये घरेलू नुस्खा (gharelu nushkha) इतना असरदार होता है क्या? तो इसका जवाब मिल जाएगा इस लेख में. तो चलिए जानते हैं.

  • हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया है कि रोजाना प्याज का रस बाल में लगाने वालों में बाल की ग्रोथ अच्छी और टूटने और झड़ने की समस्या कम थी. यह शोध महिला और पुरुष दोनों पर किया गया. तो इससे पता चला कि प्याज में मौजूद पोषक तत्व बाल के विकास में मदद करते हैं.

हाालांकि सबकी स्किन एक जैसी नहीं होती है. इसलिए इस होम रेमेडी को इस्तेमाल करने से पहले एक बार हेयर एक्सपर्ट से जरूर सलाह लीजिए. उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें.

प्याज के अन्य फायदे

  • जो लोग शुगर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें प्याज के रस का सेवन जरूर करना चाहिए. शोध में पाया गया है कि हाइपोग्लाइसेमिक गुण मोजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करता है. इसका रस टाइप 2 डायबिटीज वालों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं.
    • मुंहासों (acne) की समस्या में भी प्याज का रस असरदार होता है. इसके अर्क से तैयार जैल दाग धब्बों की समस्या से राहत दिलाता है. .

     

    • प्याज का रस सूजन कम करने में भी सहायक होता है. विशेषज्ञों के मुताबिक प्याज के रस में एनाल्जेसिकऔर एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.