कुंवर सिंह विजयोत्सव: बिहार में अमित शाह की मौजूदगी में टूटेगा पाकिस्‍तान का वर्ल्‍ड रिकार्ड, एक साथ लहराएंगे 75 हजार राष्‍ट्रध्‍वज

खबरें बिहार की जानकारी

साल 1857 की क्रांति (1857 Revolt) के दौरान बाबू वीर कुंवर सिंह के अंग्रेजों पर जीत हासिल करने की स्‍मृति में मनाया जाने वाला विजयोत्सव समारोह इस साल आजादी के अमृत महोत्सव (Amrt Mahotsav) को समर्पित है। वीर कुंवर सिंह के इलाके बिहार के भोजपुर जिले के जगदीशपुर  में 23 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) आ रहे हैं। समारोह में करीब दो घंटे तक रहने के बाद वे सासाराम के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। समारोह का केंद्र जगदीशपुर स्थित कुंवर सिंह का ऐतिहासिक किला रहेगा, लेकिन वहां जगह छोटी पड़ रही थी। इसलिए मुख्य कार्यक्रम जगदीशपुर से दो किलोमीटर दूर आरा-मोहनियां मार्ग के किनारे दुलौर गांव में होगा। जगदीशपुर में केवल माल्यार्पण होगा। खास बात यह भी है कि गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में वहां एक साथ 75 हजार राष्ट्रीय ध्वज फहराकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जाएगा। इसके पहले एक साथ 57500 राष्ट्रीय ध्वज फहराने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पाकिस्तान (World Record of Pakistan will Be Broken) के नाम दर्ज है।

अंग्रेजों पर विजय की स्‍मृति में हर साल मनाते हैं विजयोत्‍सव

सन् 1857 की क्रांति के दौरान बिहार के तत्‍कालीन जमींदार बाबू वीर कुंवर सिंह ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे। उन्‍होंने कुछ दिनों तक अपनी रियासत को अंग्रेजाें से स्‍वतंत्र कराने में भी सफलता हासिल की थी। अंग्रेजों से जंग के दौरान घायल हो जाने के कारण कुछ समय बाद वे वीरगति को प्राप्‍त हो गए। अंग्रेजों पर उनकी विजय की स्‍मृति में हर साल जगदीशपुर के उनके किले पर विजयोत्‍सव मनाया जाता है। हालांकि, इस साल बड़े पैमाने पर आयोजन को देखते हुए किले पर माल्यार्पण के बाद मुख्य समारोह पास के दुलौर गांव में होगा।

जगदीशपुर से दो किमी दूर दुलौर गांव में होगा मुख्‍य कार्यक्रम

जगदीशपुर से दो किलोमीटर दूर आरा-मोहनियां मार्ग के किनारे दुलौर गांव में मुख्‍य कार्यक्रम के आयोजन को देखते हुए इसके लिए 20 एकड़ जमीन में दो हेलीपैड, जगदीशपुर किला माडल का मंच और तीन पंडाल बनाए गए हैं। आम लोगों को धूप से बचाने के लिए भी पंडाल बनाया जा रहा है। कार्यक्रम में बड़ी संख्‍या में आम व खास व लोग आएंगे। इसे देखते हुए वहां लगभग 10 हजार वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

समारोह में शामिल होने आ रहे हैं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह

समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित कई गणमान्‍य लोग आ रहे हैं। समारोह की तैयारियों का जायजा लेने बुधवार को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह और प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष डा संजय जायसवाल दुलौर पहुंचे। वरिष्ठ नेताओं ने सभास्थल पर तैयारियों का जायजा लेते हुए समीक्षात्मक बैठक की। दुलौर से डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद जगदीशपुर पहुंचे और जनप्रतिनिधियों, वैश्य समाज के लोगों व बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि जगदीशपुर में बाबू कुंवर सिंह का विजयोत्सव महज एक कार्यक्रम नहीं, बल्कि अनुष्ठान है।

समारोह स्थल पर प्रवेश करते लोगों को दिया जाएगा तिरंगा

समारोह के जिला संयोजक मनोज शर्मा के अनुसार समारोह स्थल पर प्रवेश करते समय लोगों को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा दिया जाएगा। तिरंगा पटना और समेत अन्य शहरों से बनवा कर मंगवाए जा रहे हैं। जबकि, डंडे असम से आ रहे हैं। गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में एक साथ 75 हजार तिरंगा फहराकर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान बनाया जाएगा। यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के दौरान भारत ही नहीं, बल्कि पड़ोसी देशों के छात्र-छात्राओं ने भी तिरंगे के महत्व को समझा। तिरंगे के बल पर ही वे सुरक्षित वतन लौटे

अमित शाह की उपस्थिति में टूटेगा पाकिस्‍तान का वर्ल्ड रिकार्ड

इसके पहले बीजेपी के राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने कहा था कि गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में एक साथ 75 हजार तिरंगा फहराकर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान बनाया जाएगा। इसके पहले पाकिस्तान में एक साथ 57500 राष्ट्रीय ध्वज फहराने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया गया है। जगदीशपुर में पाकिस्‍तान का यह वर्ल्‍ड रिकार्ड टूट जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.