खुद से 29 साल छोटी राधिका से कुमारस्वामी ने की थी शादी

राजनीति

पटना: येदियुरप्पा की सरकार गिरने के साथ ही बिहार कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल बन गया। पटना के कांग्रेस आफिस के बाहर कार्यकर्ता सड़क पर उतर कर जश्न मनाने में जुट गए। पटना की सड़कों पर खुशियां मनाते कांग्रेसी कार्यकर्तों ने मोदी विरोधी नारे भी लगाए।

कर्नाटक में सीएम येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद बिहार की राजधानी पटना में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने होली मनाई। बड़ी संख्या में जुटी महिला कार्यकर्ताओं ने भी एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर अपनी खुशी का इजहार किया। येदियुरप्पा के इस्तीफे के साथ कयासों का दौर और 4 दिनों से चल रहा नाटक का आज अंत हो गया है। इसके साथ एचडी कुमारस्वामी का सीएम बनना लगभग तय हो गया है।

लेकिन लोगों को ये जानने की इच्छा तो होगी की आखिर ये कुमारस्वामी कौन हैं जो इस बार के कर्नाटक के चुनाव में किंगमेकर बनने से लेकर राज्य के किंग बनने जा रहे हैं। कर्नाटक के हासन जिला के हरदनहल्ली गांव में जन्मे एचडी कुमारस्वामी देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं और जनता दल (एस) के सुप्रीमो हैं। उन्होंने बेंगलुरु के नेशनल कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली है। एचडी देवगौड़ा के पुत्र कुमारस्वामी का पॉलिटिकल करियर 1996 में शुरू हुआ।

1996 में लोकसभा चुनाव में वो कनकपुर से चुनाव लड़े और विजय हासिल की। लेकिन 1998 में वो कनकपुर से दोबारा चुनाव लड़े और पराजित हुए। वैसे ही वे 1999 में सथनर से चुनाव हारे थे। 2004 में कुमारस्वामी रमनगरा से विधानसभा चुनाव लड़े और जीत हासिल की। उस वक्त कुमारस्वामी की अध्यक्षता में जेडीएस ने कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई। इसके बाद कांग्रेस द्वारा सरकार से हटने के बाद एचडी कुमारस्वामी ने सरकार बनाई और पहली बार सीएम की कुर्सी संभाली।

2007 में भारतीय जनता पार्टी के साथ मतभेद के चलते उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। वहीं अगर उनकी पारिवारिक जिंदगी पर नजर डाले तो कुमारस्वामी ने दो शादियां की हैं। पहली पत्नी का नाम अनीता हैं, जिनसे उनका एक एक बेटा निखिल गौड़ा है। जो  एक कन्नड़ फिल्म कलाकार है।

कुमारस्वामी ने 2006 में अपने से 29 साल छोटी कन्नड़ एक्ट्रेस राधिका से दूसरी शादी की। जो उनके साथ रह रही है। कुछ साल पहले जब साउथ की मशहूर एक्ट्रेस राधि‍का संग कुमारस्वामी की गुपचुप शादी की खबरें आईं तो एक बार किसी को भरोसा नहीं हुआ था हालांकि उस वक्त कर्नाटक की राजनीति और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के लिए ये सबसे बड़ा टॉपिक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.