कुढ़नी में 2020 की तुलना में कम रहा मतदान प्रतिशत, पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने डाले वोट

खबरें बिहार की जानकारी

कुढ़नी विधानसभा का उपचुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। 13 प्रत्याशियों के बीच हुए मुकाबले में 57.90 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। 2020 विधानसभा चुनाव की अपेक्षा उपचुनाव में करीब साढ़े छह प्रतिशत कम वोट डाले गए।

2020 के विधानसभा चुनाव में कुढ़नी के 3.11 लाख मतदाताओं में से करीब 64.90 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव के दौरान शराब पीने-पिलाने को लेकर करीब 154 मामले सामने आए और इनमें प्राथमिकी भी दर्ज की गई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने मतदान के बाद बताया कि मतदान के दौरान आयोग को 15 शिकायतें प्राप्त हुई थीं। इनकी जांच कराई गई तो एक भी शिकायत सही नहीं पाई गई। उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में तुर्की ओपी में शिकायत दर्ज कराई गई, जिसमें दो लोगों को गिरफ्तार किया गया।

 

श्रीनिवास ने बताया कि कुढ़नी विधानसभा उपचुनाव में 13 प्रत्याशी मैदान में थे। सभी पुरुष उम्मीदवार थे, एक भी महिला प्रत्याशी नहीं थी। मतदान के लिए 320 बूथ बनाए गए थे। जहां 447 कंट्रोल यूनिट और 446 बैलेट यूनिट के अलावा 476 वीवीपैट मशीन का उपयोग किया गया। इसमें दो कंट्रोल यूनिट और पांच वीवीपैट मशीन माक पोल के दौरान बदली गईं। जबकि एक वीवीपैट की मशीन माक पोल के बाद बदलनी पड़ी।

चुनाव को लेकर विधानसभा क्षेत्र में एक सामान्य प्रेक्षक, एक एक्सपेंडिचर आब्जर्वर, एक पुलिस प्रेक्षक और 72 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए थे। विधानसभा क्षेत्र में 123 वैसे लोगों ने पोस्टल बैलेट का प्रयोग किया, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मतदान की घोषणा के बाद कुढ़नी क्षेत्र से 962.89 लीटर अवैध शराब जब्त की गई। इस दौरान मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के तहत कुल 154 मामलों में प्राथमिकी भी दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.