नेपाल में हो रही लगातार बारिश से बिहार में दहशत, कोसी उफान पर

कही-सुनी

नेपाल में लगातार मूसलाधार बारिश होने से कोसी नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। जलस्तर एक लाख 85 हजार 960 क्यूसेक के पार पहुंच गया। वहीं कोसी नदी के कंट्रोल रूम कोसी बराज पर डिस्चार्ज 1. 56 लाख क्यूसेक दर्ज किया गया। उस समय जल अधिग्रहण वराह क्षेत्र में डिस्चार्ज 1 लाख 7 हजार क्यूसेक बढ़ते क्रम में दर्ज किया गया था।

जलस्तर एक लाख 85 हजार 960 क्यूसेक के पार पहुंच गया है। लगातार बढ़ते जलस्तर से जिले के निर्मली, मरौना, किशनपुर, सरायगढ़, बसंतपुर और सुपौल प्रखंड के दर्जनों प्रभावित गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है। इस बाबत पूछे जाने पर मुख्य अभियंता प्रकाश दास ने बताया कि नेपाल में लगातार मूसलधार बारिश होने से जलस्तर में वृद्धि हुई है।

लेकिन पूर्वी या पश्चिमी किसी भी तटबंध पर कोई दबाव नहीं है। हमारे सभी स्पर और तटबंध सुरक्षित हैं। नदी के बीचों-बीच बना पैलेट चैनल पूरी तरह से काम कर रहा है। इधर, बिहार में चल रही दक्षिणी और पश्चिमी हवा भी लगातार नमी ला रही है।

प्रदेश में तीन तरफ से नमी आ रही है। यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल से आ रही नमी के कारण अभी गर्मी से राहत मिल रही है। मंगलवार व बुधवार को फिर से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *