दुनिया का सबसे महंगा पान है औरंगाबाद का कोहिनूर पान,आखिर क्या खास हैं इसमें जो कीमत है 5 हजार

कही-सुनी लाइफस्टाइल

 हमारे देश में पान का एक अलग महत्व है। पूजा-पाठ से लेकर किसी भी खास कार्यक्रम के लिए इस्तेमाल होता है पान । गांव में लोग बरातियों का स्वागत पान खिलाकर करते है। पान हमारे देश की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली चीजों में से एक है। शायद यही वजह है कि लोग सबसे ज्यादा पान खाना पसंद करते हैं। आजकल बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी मीठा पान खाना पसंद करते है।

वहीं देखा जाए तो आजकल मार्केट में भी कई तरह पान मौजूद है। कुछ का तो स्वाद आपने भी लिया होगा। आमतौर पर आप ने चाकलेट पान, आइस पान या फिर फायर पान खाया होगा। इन पान की कीमत सामान्यतः 10 या 20 रुपए या फिर 100 रुपए होती होगी। लेकिन आज हम जिस पान के बार में आपको बताने जा रहे हैं। उस पान की कीमत आम पान से कई गुना ज्यादा हैं। आप सोच में पड़ जाएंगे की पान इतना महंगा भी हो सकता हैं क्या। शायद इसलिए इसका नाम भी कोहिनूर रखा गया है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं औरंगाबाद के तारा पान सेंटर में बेचे जा रहे कोहिनूर पान की। इस पान की कीमत 5000 रुपए है। सुनकर शायद आपको यकीन नहीं हो रहा हो लेकिन यह सच है। खास तौर पर यह पान कपल के लिए बनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस पान को खाने से कपल में प्यारा बढ़ता है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि इस पान का असर दो दिन तक रहता है।

यह पान आपको रंगीन पैकेट्स में दिया जाता है। यह पान अलग-अलग प्रकार से भी बनाया जाता है। महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए यह पान अलग अलग अलग तरीके से बनाया जाता है। पुरूष वाले पान में मस्क, अगर का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह के तरल पदार्थ है। इनकी खुशबू बहुत ही शानदार होती है। यह तरल पदार्थ पश्चिम बंगाल में पाए जाते हैं। अगर हम बात करें इनकी कीमत के बारे में तो इनकी की कीमत लाखों रुपए किलों में होती है।

ये तरल खुशबू वाले पदार्थ हैं जो पश्चिम बंगाल में खूब पाए जाते हैं। खास बात तो इस पान को हमारें देश के लोग ही नहीं बल्कि कुवैत, साउदी अरब और दुबई जैसे देशों के लोग भी खाना पसंद करते हैं। अगर आप कभी औरंगाबाद जाए तो यह पान जरुर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.