किचन में मौजूद विनेगर से किए जा सकते हैं कई काम, जानिए इसके किचन हैक्स

जानकारी

खाना बनाने के लिए विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। नूडल्स बनाना हो या फिर कोई स्पेशल सलाद, विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से आप कई तरह के काम को फटाफट निपटा सकते हैं। जी हां, दिवाली की सफाई में विनेगर काफी काम आ सकता है। यहां देखें कुछ हैक्स जो बड़े काम के हैं।

किन चीजों में किया जा सकता है विनेगर का इस्तेमाल

1)  सब्जियों और पनीर को स्टोर करने के लिए

आप पनीर को बाहर छोड़ने पर ये खराब हो सकता है। लेकिन फ्रिज में यह अक्सर बहुत हार्ड हो जाता है। इससे बचने के लिए एक कॉटन के कपड़े को सिरके में डुबोएं। पनीर को गीले कपड़े में लपेटें और फिर एक प्लास्टिक बैग में पनीर को फ्रिज में रखें। सिरके में भीगी हुई पत्तेदार सब्जियां भी लंबे समय तक फ्रेश रहती हैं।

2) बर्तनों को करता है साफ 

अगर आपका डिशवॉशिंग साबुन आपके बर्तन को उतना साफ नहीं कर रहा है जितना आप उम्मीद करते हैं, तो सिरका का इस्तेमाल करें।इसके लिए अपने डिशवॉशर के नीचे लगभग दो कप सिरका डालें।

3) क्लीनर की तरह

सिरके से बनाया गया क्लीनर नैचुरल और काफी इफेक्टिव है। स्टील के बर्तन, चॉपिंग बोर्ड और कांच की सतहों से लेकर रसोई की अलमारियों तक, सिरके का इस्तेमाल किसी भी चीज को साफ करने के लिए किया जा सकता है।


4) माइक्रोवेव के अंदर की सफाई 

माइक्रोवेव के अंदर जमी हुई गंदगी और तेल को साफ करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन सिरके से यह काम आसान हो जाता है। एक माइक्रोवेव-सेफ बाउल लें, और उसमें दो कप पानी और कुछ बड़े चम्मच सफेद सिरका मिलाएं। इसे माइक्रोवेव में डालकर दो-तीन मिनट तक गर्म करें। उसके बाद प्याले को हटा दें और माइक्रोवेव के अंदर की सफाई के लिए एक साफ कपड़े का इस्तेमाल करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.