किडनी को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

जानकारी

किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। इसमें खराबी आने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इससे किडनी संबंधी बीमारियां होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो किडनी का प्रमुख काम रक्त शोधन करना है। आसान शब्दों में कहें तो किडनी का प्रमुख काम रक्त से पानी और सोडियम को अलग करना है। साथ ही यूरिन उत्पादन करना है। इसके लिए अलावा, किडनी एंजाइम रेनिन बनाता है, जो रक्तचाप को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। गलत खानपान की वजह से किडनी में स्टोन यानी पत्थर का निर्माण होने लगता है। इससे कमर और पेट में भी पीड़ा होती है। साथ ही मूत्र त्याग में दिक्कत भी होती है। इसके लिए किडनी का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। अगर आप भी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें-

 

र्द निवारक का सेवन न करें

दवा के अत्यधिक सेवन से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आपने अक्सर देखा होगा कि सामान्य सिर दर्द और थकान रहने पर लोग दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। अधिक जरूरत न हो, तो दवा का सेवन बिल्कुल न करें। इसके बदले में आप सिरदर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपाय कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा ही सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। साथ ही संतुलित आहार जरूरी है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। इससे उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।

पानी खूब पिएं

अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही शरीर हाइड्रेट रहता है। वहीं, किडनी के लिए भी यह फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

उच्च रक्तचाप और शुगर को कंट्रोल में रखें

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए उच्च रक्तचाप और शुगर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए पोटैशियम रिच फूड का सेवन करें। वहीं, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए संतुलित आहार रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है। आसान शब्दों में कहें तो चीनी और नमक का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.