खाने पकाने के इन तरीकों को फॉलो करने से भी होता है वेट लॉस

खबरें बिहार की जानकारी

जब हम अपना वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो  डाइट प्लान, वर्कआउट चार्ट और क्या करें और क्या न करें जैसी कई चीजें हमारे शेड्यूल का हिस्सा बन जाती हैं। वजन कम करने के लिए लोगों के पास कई जानकारियां होती हैं, लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि वजन कम करने में आपके खाना बनाने के तरीके का भी अहम रोल है। खाना जब ठीक से पकाया जाता है तो निश्चित रूप से पोषक तत्वों को बनाए रखता है और वजन घटाने में मदद करता है। हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप हेल्दी खाना बना सकते हैं, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

सब्जियों को बड़े आकार में कांटना चाहिए
सब्जियों को बड़े टुकड़ों में काटें क्योंकि इससे वे कम तेल सोखती हैं। आप अगर कम फैट खाना चाहते हैं, तो पकाने से पहले सब्जियों को तेल से हल्का कोट करें, इससे खाना स्वादिष्ट और हेल्दी बनेगा।  बड़े टुकड़े सब्जियों की नमी और प्राकृतिक रंग बरकरार रखेंगे।

 

छिलके न उतारें
सब्जी से ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए उसका छिलका रखें। छिलकों में मौजूद फाइबर पेट को भरा रखता है और बार-बार नाश्ता करने की इच्छा को रोकता है। सेब, आलू, खीरा, बैंगन और टमाटर जैसी सब्जियों-फलों के छिलके न उतारें।

 

मसाले डालें
काली मिर्च और इलायची जैसे ताजे पिसे हुए मसालों में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले स्वास्थ्य लाभ होते हैं और वजन बढ़ने से रोकते हैं। ये मसाले बिना एक्सट्रा कैलोरी या सोडियम मिलाए खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। फ्रेश पुदीना, तुलसी, करी पत्ता जैसी चीजें डालने से खाने का स्वाद भी बढ़ता है और ये काफी हेल्दी भी होती हैं।

सब्जियों को माइक्रोवेव करें
सब्जियों को माइक्रोवेव करने से उनमें पोषक तत्वों को बनाए रखने के फायदे होते हैं और इसमें कम समय लगता है। माइक्रोवेव में सब्जियों को भाप में पकाना सबसे अच्छी तकनीक है। एक अध्ययन के अनुसार माइक्रोवेव में ब्रोकली को उबालने या उबालने की तुलना में अधिक विटामिन सी सुरक्षित रहता है।

 

ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल 
सब्जियों को  जैतून के तेल में भूनना उन्हें पकाने का एक शानदार तरीका है। जैतून का तेल सब्जियों को भूनने के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें खाना पकाने के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स सबसे ज्यादा होते हैं। ऑलिव ऑयल का कम से कम इस्तेमाल करके भी खाना स्वाद बनता है।

भुनी हुई सब्जियां खाएं
भूनी हुई सब्जियों में पोषक तत्व सुरक्षित रहते हैं। गाजर, शिमला मिर्च, तोरी, प्याज, मटर और कुछ टोफू क्यूब्स को धोकर काट लें। अब एक पैन में आधा छोटा चम्मच जैतून का तेल गरम करें और उसमें सब्जियां और टोफू डालकर भूनें। 5 मिनट के लिए ढककर रख दीजिए, अब कुछ देर और चलाइए. एक चुटकी नमक, ताज़ी पिसी हुई काली मिर्च, अजवायन और कुछ तुलसी के पत्ते डालें। स्वस्थ भोजन खाने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.