खाली पेट तुलसी की पत्ती चबाने से स्ट्रेस ही नहीं ये 5 समस्याएं भी होती हैं दूर, जानें फायदे

जानकारी

घर पर लगा तुलसी का पौधा सिर्फ धार्मिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि सेहत के नजरिए से भी बेहद गुणकारी माना गया है। आयुर्वेद में तो तुलसी के पौधे को वरदान कहा जाता है। इसकी पत्तियों का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होने के साथ संक्रामक रोग भी दूर रहते हैं। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

तनाव से छुटकारा-
एक शोध में यह पाया है की तुलसी की पत्तियों में तनाव को कम करने वाला हार्मोन यानी कोर्टिसोल पाया जाता है। रोजाना खाली पेट तुलसी की 12 पत्तियां चबाने से व्यक्ति को तनाव से छुटकारा मिल जाता है।

डायबिटीज रखें कंट्रोल-
तुलसी में यूजीनोल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरियोफिलिन जैसे तत्‍व पाए जाते हैं, जिससे पैन्क्रीऐटिक बीटा सेल्स सही से काम करते हैं। जिसकी वजह से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बनी रहती है, और ब्लड शुगर लेवल का स्तर भी ठीक रहता है। जो डायबिटीज होने से रोकता है।

मुंह की बदबू- 
अगर आपके मुंह से बदबू आ रही हो तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें। इससे सांस की बदबू दूर हो जायेगी।

सिरदर्द और सर्दी की शिकायत –


अगर व्यक्ति को साइनसिस, एलर्जी, सिरदर्द और सर्दी की शिकायत रहती है तो तुलसी की पत्तियों को पानी में अच्छे से उबालने के बाद छान लें। इसके बाद छाने हुए पानी को थोड़ा-थोड़ा करके पीएं। ऐसा करने से  आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

गले की खराश-
तुलसी के पत्ते पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इस पानी का सेवन करें आपको जल्द ही गले की खराश से मुक्ति मिल जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.