teacher vacancy

खुशखबरी : बिहार में 21 से 65 साल के हो सकते हैं अतिथि शिक्षक

खबरें बिहार की

पटना: राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों (प्लस-टू संकाय) में 21 से 65 वर्ष के योग्यताधारी अतिथि शिक्षक के रूप में रखे जा सकते हैं। इन्हें रखे जाने के लिए जिलावार और विषयवार पैनल बनेगा। अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, वनस्पतिशास्त्र, प्राणीशास्त्र विषयों में कुल 4257 रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की सेवा गर्मी छुट्टी के बाद ली जाएगी।

21 मई तक ब्योरा उपलब्ध कराना है

शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों की सेवा के लिए जिलों को गाइडलाइन जारी कर दी है। सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव रंजन प्रसाद सिंह ने अतिथि शिक्षकों के आवेदन, चयन, मेधा सूची निर्धारण से लेकर उन्हें रखे जाने की पूरी निर्धारित प्रक्रिया से संबंधित आदेश निर्गत किया है। अधिसूचना के मुताबिक सेवा लिए जाने वाले वर्ष के जनवरी के प्रथम दिवस को आवेदक की आयु न्यूनतम 21 एवं अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए। अतिथि शिक्षक एमटेक और बीटेक योग्यताधारी भी हो सकते हैं हालांकि पहली प्राथमिकता एसटीईटी उत्तीर्ण स्नातक शिक्षकों को दी जाएगी। माध्यमिक निदेशक के मुताबिक सभी जिलों को विभाग प्लसटू शिक्षकों के नियोजन के लिए आवंटित पद अंतर्गत उपलब्ध विषयवार रिक्ति के अनुरूप जिले के एनआईसी की वेवसाइट पर 21 मई तक ब्योरा उपलब्ध कराना है।

Bihar Teacher

विद्यालयों को 15 जून तक मिल जायेंगे अतिथि शिक्षक

विद्यालयों में उपलब्ध रिक्ति का समूहीकरण कर पदों की गणना की जाएगी और उसके मुताबिक विषयवार आरक्षण रोस्टर तैयार किया जाएगा, इसे डीईओ अनुमोदित करेंगे। डीईओ ही चयन सूची तैयार करेंगे और चयनित अभ्यर्थियों से प्राप्त विकल्प के मुताबिक संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को चयनितों की सूची देंगे। तब जाकर विद्यालय प्रधान अतिथि शिक्षक की सेवा ले सकेंगे। इन शिक्षकों को प्रतिदिन 1000 और अधिकतम 25 हजार रुपए पारिश्रमिक मिलेगा।

इस प्रकार बनेगी मेधा सूची

पैनल में सबसे पहले एसटीईटी (पेपर-2) उत्तीर्ण स्नातकोत्तर प्रशिक्षित अभ्यर्थी को रखा जाएगा। इसके बाद स्नातक प्रशिक्षित अभ्यर्थी, फिर स्नातकोत्तर योग्यताधारी रखे जाएंगे। इनके बाद क्रमश: एमटेक और और फिर बीटेक डिग्रीधारी होंगे। इनकी डिग्रियों के अंक के आधार पर मेधा अंक निर्धारित होंगे।

किस विषय में कितनी है रिक्ति

अंग्रेजी में 1041, गणित में 791, भौतिकी में 1024, रसायन शास्त्र में 974, प्राणीशास्त्र में 137 और वनस्पतिशास्त्र में 290 पद उच्च माध्यमिक विद्यालयों में रिक्त हैं।

नियुक्ति नहीं आमंत्रण पत्र मिलेगा

अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति पत्र की जगह आमंत्रण पत्र दिया जाएगा। इस पत्र के मिलने के 7 दिन के अंदर इन्हें योगदान करना होगा। साथ ही 25 जनवरी 2017 के संकल्प पत्र के अधीन कार्य करने पर सहमति भी देनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.