KBC Season 11: चमगादड़ को बता बैठे गिलहरी, 3.20 लाख रुपये जीत बाहर हुए जबलपुर के नितिन पटवा

राष्ट्रीय खबरें

मशहूर टीवी रिएलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’में मंगलवार को जबलपुर के नितिन पटवा 6.40 लाख के सवाल का गलत जवाब देकर बाहर हुए. नितिन इस सवाल के जवाब को लेकर आश्वस्त नहीं थे और उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि वैसे तो मैंने अपने दिल की आवाज बहुत दिनों से सुननी बंद कर दी है लेकिन आज अपने दिल की आवाज सुनूंगा.

Boat Rockerz 510 Wireless Bluetooth Headphones (Jazzy Blue)

नितिन पटवा इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रहे हैं और अब वो यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं. साथ में वो एक छोटा सा जनरल स्टोर चलाते हैं. जिसके जरिए वो अपना और अपने परिवार का गुजर-बसर करते हैं. नितिन पटवा से 6 लाख 40 हजार के सवाल के तौर पर अमिताभ बच्चन ने पूछा था, ‘इंडियन फ्लाइंग फॉक्स’ या भारतीय उड़न लोमड़ी किस तरह का जीव है?

इस सवाल के जवाब को लेकर नितिन कंफर्म नहीं थे. इस सवाल का जवाब चमगादड़ था. अमिताभ बच्चन ने जवाब में बताया कि यह एक तरह का चमगादड़ होता है और यह फल खाता है. खास बात यह भी है कि शो के इस सीजन में नितिन ने फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट का पड़ाव मात्र 3 सेकेंड में पार किया था.

क्या होते हैं इंडियन फ्लाइंग फॉक्स?
दरअसल, चमगादड़ दो तरह के होते हैं. एक वे जो फल-फूल खाते हैं और पेड़ों पर रहते हैं. ये आकार में काफी बड़े होते हैं और इन्हें मेगा किरोप्टेरा, फ्लाइंग फॉक्स या फ्रूट बैट कहा जाता है. जबकि दूसरे कीट भक्षी छोटे चमगादड़ होते हैं. इनको माइक्रो किरोप्टेरा कहते हैं और ये घरों, पुराने खंडहरों, गुफाओं आदि में रहते हैं.

वाइल्ड लाइफ साइंटिस्ट फ्लाइंग फॉक्स को ‘जंगल का किसान’ भी कहते हैं. वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट का मानना है कि प्रदूषण या दूसरी वजहों से हजारों चमगादड़ यहां से माइग्रेट कर गए, लेकिन खुशी की बात है कि ये फिर से लौट आए हैं. कई जगहों पर चमगादड़ को अशुभ माना जाता है. लोगों की धारणा है कि ये आक्रामक होते हैं, लेकिन ये अंधविश्वास है. चमगादड़ इंसान का मित्र है. वजह, ये फल और फूलों को खाने के बाद उनके परागकणों के संचरण का काम भी करते हैं. इससे जंगल में नए पौधे तैयार होते हैं. वैज्ञानिक मानते हैं कि उष्ण कटिबंधीय वर्षा वनों का बड़ा वनीकरण चमगादड़ों द्वारा फैलाए गए बीजों से ही हुआ है.

अमिताभ बच्चन ने की थी नितिन की हेयरस्टाइल की तारीफ
नितिन ने बताया कि शो के दौरान उनके हेयरस्टाइल की अमिताभ बच्चन ने काफी तारीफ की और उन्होंने खुद उनकी हेयर स्टाइलिंग की. नितिन के मुताबिक वह शो में काफी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं. शो मे जीती हुई धनराशि से वो अपनी मां का इलाज करवाएंगे और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में खर्च करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.