कौशिकी भवन का मुख्यमंत्री ने किया शुभारम्भ, बिहार वासियों को मिली सौगात

खबरें बिहार की

हिमालय के आँगन से जल समेटनेवाली कोशी नदी में आयी बाढ़ ‘कुशहा त्रासदी’ 2008 के बाद बेहतर कोशी का वादा और कोशी पुनर्निर्माण के तहत 320 करोड़ की राशि में से कोशी पुनर्स्थापन की कार्ययोजना में बनने वाले 44 करोड़ की लागत वाले कौशिकी भवन का 15 जून को बिहार सरकार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों भव्य उद्घाटन किया गया।

विगत 03 अप्रेल 2010 को कोशी पुनर्स्थापन के कार्यों का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों ही बीरपुर स्तिथ हवाई अड्डे पहुंच कर किया गया था और अब फिर एक बार कोशी नदी के लिए कार्य करने वाले कर्मियों के लिए सौगात के रूप में कौशिकी भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हांथो ही हुआ।

ज्ञातव्य हो कि कुसहा त्रासदी 2008 के बाद कोशी पुनर्निर्माण को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 650 करोड़ की राशि के कार्ययोजना की स्वीकृति दी गयी थी।

कोशी पुनर्स्थापन के तहत 320 करोड़ की कार्ययोजना मुख्य अभियंता कोशी मुख्यालय बीरपुर एवं शेष मुख्य अभियंता पूर्णियां परिक्षेत्र को मिला।

जिसके तहत दोनों परिक्षेत्रों में नहरों का जाल,आवासीय परिसरों,उसके सड़कों, व कोशी योजना का एक मात्र बीरपुर हवाई अड्डा एवं 44 करोड़ की लागत से कोशी के कार्यालयों के लिए कौशिकी भवन का निर्माण किया गया है।

नवनिर्मित कौशिकी भवन की मुख्य विशेषताएँ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.