कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से जब से देशमें लॉकडाउन की घोषणा की गई है तभी से सभी फिल्मों, टीवी शो और वेब सीरीज की शूटिंग रोक दी गई है. मार्च से कोई नया शो नहीं फिल्माया जा गया है और टीवी पर पुराने एपिसोड और सीरियलप्रसारित किए जा रहे हैं. इस बीच दर्शकों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है. खबरें हैं कि जून महीने के अंत से कौन बनेगा करोड़पति और भाभीजी घर पर हैं ) जैसे कई शोज की शूटिंग शुरू हो सकती है. हालांकि उन्हें FWICE द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार, फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉई (FWICE) के अध्यक्ष बीएन तिवारी ने इंडिया टुडे से बातचीत में पुष्टि की है कि, उन्होंने टीवी शो के निर्माताओं के लिए कुछ नियम तय किए हैं जो अपने सीरियल की शूटिंग शुरू करना चाहते हैं. सभी निर्माताओं को जारी किये निर्देशों का अनिवार्य रूप में पालन करना होगा.

जारी किए गये गाइडलाइन्‍स के अनुसार, प्रोड्यूसर्स को सेट पर सिर्फ 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करना होगा. उन्हें कर्मचारियों के लिए अलग अलग शिफ्ट में बुलाना होगा ताकि कोई भी बेरोजगार न हो. FWICE ने सभी को प्रशिक्षण दिया है कि मास्क कैसे पहनना है और सैनिटाइटर का प्रयोग कैसे करना है, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि हर कोई इस प्रोटोकॉल का पालन करें, सेट पर एक निरीक्षक उपलब्ध होगा.

गाइडलाइन में यह भी है कि, निर्माता और चैनल श्रमिकों के परिवारों को 50 लाख रुपये के मुआवजे दिया जायेगा, अगर किसी की मौत कोरोना वायरस से होती है. जबकि निर्माता सेट्स पर आकस्मिक मृत्यु के मामले में श्रमिक परिवारों को 30 से 40 लाख रुपये देते हैं. साथ ही, चैनल और निर्माता को श्रमिकों के मेडिकल खर्च का भी ध्यान रखना है.

dezine quest

साथ ही 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को घर पर रहने के लिए कहा गया है क्योंकि उनकी उम्र कोरोनो वायरस होने की संभावना ज्‍यादा होती है. इसके अलावा, सेट पर एक एम्बुलेंस हमेशा उपलब्ध रहेगी. अगर निर्माता और चैनल इन दिशा-निर्देशों का पालन करना स्वीकार करते हैं, तो शो की शूटिंग शुरू की जाएगी.

Sources:-Prabhat Khabar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here