कटिहार से मुंबई पहुँच एक्ट्रेस बनने के अपने सपने को जी रहीं अनुरिता झा

Bollywood Entertainment

अगर आपने प्रकश झा की वेब सीरीज आश्रम देखी होगी तो कविता का किरदार निभाने वाली अनुरिता झा को तो जरूर पहचान गए होंगे। और अगर आपने उन्हें नहीं पहचाना तो याद दिलाते चलें की अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर तो आपने जरूर देखि होगी और उसके किरदार भी याद होंगे। अब तो आप होंगे की हम बात कर रहे हैं गैंग्स ऑफ वासेपुर में शमा परवीन का किरदार निभाने वाली पटना की अनुरिता झा की।

जिस तरह से अनुरिता ने अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में शमा परवीन के किरदार में जान डाल दी थी उसी तरह प्रकश झा की वेब सीरीज आश्रम में ‘कविता’ का किरदार निभाकर अनुरिता ने खूब सनसनी मचाई।

पटना में जन्मी अनुरीता का हमेशा से ही एक्ट्रेस बनने का सपना था। बचपन के बारे में एक इंटरव्यू में अनुरीता ने बताया था कि जब वे चौथी कक्षा में थी तो टीचर ने पूछा था कि बड़े होकर क्या बनना चाहती हो? इसपर अनुरिता ने बचपने में कह दिया था कि वे मिस इंडिया बनना चाहती हैं। हालाँकि वो मिस इंडिया तो नहीं बनीं लेकिन अपने सपनों को आज जी रहीं हैं।

12वीं की पढाई ख़त्म होने के बाद उनके घरवाले चाहते थे की अनुरीता मेडिकल की पढ़ाई करे लेकिन उनका मन कभी साइंस की पढ़ाई में नहीं लगा। अनुरिता ने प्रारंभिक शिक्षा पटना और कटिहार से करने के बाद 12वीं तक की पढ़ाई राजस्थान में हॉस्टल में रहकर की। जयपुर से 12वीं करने के बाद फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने दिल्ली पहुंचीं जहाँ उनके मॉडलिंग प्रोफेशन से जुड़े दोस्तों ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी। जब अनुरिता ने अपने घर पर इस बारे में बात की , तब पहले तो घर वाले नहीं माने। लेकिन फिर फैशन इंडस्ट्री से जुड़े होने की मौका मिल गया।

दिल्ली में कुछ दिनों तक मॉडलिंग करने के बाद अनुरीता ने चैनल वी का गैट गॉर्जियस ब्यूटी कान्टेस्ट जीता। इसके बाद उन्होंने ड्रेस डिजाइनर्स रॉकी एस, मनीष मल्होत्रा, अचला सचदेवा आदि के शो में पार्टिसिपेट किया। उसके बाद अनुरिता साल 2007 में सपनों की नगरी- मुंबई पहुंचीं। यहां उन्होंने क्रिएटिंग कैरेक्टर्स एक्टिंग हाउस से एक्टिंग का सर्टिफिकेट कोर्स किया।

मॉडलिंग तो वे कर ही रही थी, मुंबई में उन्होंने थियेटर भी करना शुरू कर दिया। इसी दौरान अनुरीता ने एक्टर रणबीर शौरी के साथ टेली फिल्म ‘काम का प्लॉट’ की। इस टेली फिल्म में उनका काम सभी को पंसद आया और इसी के बाद साल 2012 में उन्हें अनुराग कश्यप की फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर मिली। अनुरीता ने ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में काम किया है। अनुरिता 2016 में आई फिल्म जुगनी और 2019 में आई फिल्म भारत में माया के किरदार में दिखी।

इसके अलावा उन्होंने बिहार के फिल्म निर्देशक नितिन चंद्रा की फिल्म मिथिला मखान में भी काम किया था। इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड भी मिल चूका है।

सिर्फ फिल्में ही नहीं, अनुरिता ने कई वेब्सीरीज में भी काम किया है। 2019 में ZEE5 पर परछाई में लक्ष्मी के किरदार में दिखीं, फिर 2020 में हॉटस्टार के वेब्सीरीज परिवार में मंजू नारायण के किरदार में और 2020 में ही MX Player पर आये आश्रम वेब्सीरीज में कविता के किरदार में फिर से पॉपुलर हो गईं।

अनुरीता के परिवार की बात करें तो उनके पापा कटिहार में प्रोफेसर हैं। वर्ष 2008 में उनकी मां के निधन के बाद उनके पापा प्रोफेसर शैलेंद्र कुमार झा कटिहार में ही रहते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.