कस्तूरबा गांधी विद्यालय की 4000 सीटों पर भर्ती के लिए आवेदन नवंबर के पहले सप्ताह से

खबरें बिहार की जानकारी

कस्तूरबा विद्यालय में रिक्त पदों को भरने की तैयारी की जा रही है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा नवंबर के पहले सप्ताह में आवेदन तिथि जारी की जाएगी। आवेदन जिला स्तर पर लिया जाएगा, जिससे कस्तूरबा विद्यालय में स्थानीय स्तर पर ही नियुक्ति हो सके। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की मानें तो राज्य भर के कस्तूरबा विद्यालय में चार हजार के लगभग रिक्त पद हैं। इन रिक्त पदों को भरने के लिए अब आवेदन लिए जाएंगे। कुल दस हजार 244 पदों में चार हजार के लगभग सीटें खाली हैं।

ज्ञात हो कि राज्य भर में कुल 635 कस्तूरबा विद्यालय है। इसमें आधे से अधिक कस्तूरबा विद्यालय प्रभारी वार्डन पर चल रहा है। वहीं, शिक्षिकाओं के भी आधे से अधिक पद खाली हैं। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की मानें तो अलग-अलग कैटेगरी के कस्तूरबा विद्यालय में अलग-अलग पद हैं। इसमें टाइप एक में दस पद, टाइप तीन में 17 पद और टाइप चार में आठ पद शामिल हैं। इसमें एक वार्डन, एक एकाउंटेंट, अनुदेशक, रात्रि प्रहरी, मुख्य रसोईया, सहायक मुख्य रसोइया, लेखापाल आदि पद शामिल हैं। कुल कस्तूरबा विद्यालय की बात करें तो टाइप एक की संख्या 493, टाइप तीन की कुल 92 और टाइप चार की 42 संख्या हैं।

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा जल्द ही रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे। इसके बाद रिक्त पदों के लिए आवेदन लिये जाएंगे। हर जिला के लिए वहां के रिक्त पदों के अनुसार नोटिफिकेशन जारी होगा। आवेदन के लिए योग्यता के साथ कस्तूरबा विद्यालय की शर्तों को बताया जाएगा। ज्ञात हो कि कस्तूरबा विद्यालय आवासीय होता है। नामांकन के बाद छात्राओं के रहने की व्यवस्था होती हैं।

राज्य भर में कस्तूरबा विद्यालय की कैटेगरी

केटगरी – कक्षा – छात्राओं की संख्या
टाइप-एक – छठीं से आठवीं – सौ

टाइप- तीन – छठीं से 12वीं – दो सौ
टाइप- चार – नौवीं से 12वीं – सौ

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.