चार नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा, नौ घाटों पर रहेगी स्नान की व्यवस्था

राष्ट्रीय खबरें

पटना: चार नवंबर को होनेवाली कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर नगर निगम गंगा घाटों पर विशेष व्यवस्था रखेगा. स्नान के लिए कुल नौ घाटों पर बैरिकेडिंग, पानी व सफाई की व्यवस्था रखी जायेगी.

श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के साथ सुविधा का भी ख्याल रखा जायेगा.  अपर नगर अायुक्त संजय कुमार दुबे ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से लॉ कॉलेज घाट, चौधरी टोला घाट, बीएनआर घाट, गाय घाट, भद्र घाट, महावीर घाट, खाजेकलां घाट, कंगन घाट व पीर दमरिया घाट की लिस्ट दी गयी है.

दिन भर चला सफाई अभियान

छठ के सुबह वाले अर्घ के बाद जैसे ही गंगा घाट से श्रद्धालुओं ने प्रस्थान किया. इसके बाद नगर निगम की ओर से गंगा घाटों की सफाई शुरू कर दी गयी. अभियान के तौर पर घाट की सफाई व कचरा उठाव किया गया. एक साथ 500 से अधिक मजदूर व टैक्टरों को लगा कर गंगा के घाटों को साफ किया गया.

 गुरु नानक जयंती 

कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव जी  महाराज का प्रकाश पर्व सिख समुदाय की ओर से मनाया जाता है. तख्त श्री  हरिमंदिर जी पटना साहिब में भी चार दिवसीय प्रकाश पर्व पर धार्मिक आयोजन एक  नवंबर से आरंभ हो जायेगा. एक नवंबर को गुरु के बाग स्थित गुरुद्वारा में  अखंड पाठ जायेगा, जबकि दो नवंबर को तख्त साहिब में अखंड पाठ रखा जायेगा.  तीन को गुरु के बाग स्थित गुरुद्वारा में अखंड पाठ की समाप्ति के बाद विशेष  दीवान सजेगा, इसके बाद नगर कीर्तन निकलेगा. प्रकाश पर्व का मुख्य समारोह  चार नवंबर को मनाया जायेगा.

प्रशासन गंगा स्नान की तैयारी में 

प्रशासन गंगा स्नान मेला के दौरान जुटने  वाली भीड़ की तैयारियों में जुट गया है. अनुमंडल व जिला प्रशासन तैयारियों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश बनाने का काम किया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.