कड़ाके की ठंड से बचने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स, शरीर में बनी रहेगी गर्माहट

जानकारी

नए साल की शुरुआत से ही देश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिससे लोग बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में ठंड की वजह से सर्दी-जुकाम की समस्या आम होती जा रही है। दरअसल, कमजोर इम्युनिटी के कारण आप जल्दी ही बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनने के साथ खानपान पर भी ध्यान देना जरूरी है। आज आपको कुछ खास ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से शरीर में गर्माहट बरकरार रहेगी। आइए जानें…

1.दालचीनी की चाय

दालचीनी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। आप कड़ाके की ठंड से बचने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। यह घर के हर किचन में मौजूद होती है, इसके सेवन से वजन कम होने में भी मदद मिलती है। इसके लिए आप पानी में दालचीनी को डाल दें, फिर इसे उबालें। जब ये ड्रिंक गुनगुना हो जाए, तो इसका सेवन कर सकते हैं।

2.हल्दी-दूध का सेवन करें

किचन में मौजूद हल्दी बहुत ही गुणकारी होती है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती है। ठंड से बचने के लिए आप रोजाना हल्दी वाला दूध का सेवन कर सकते हैं।

3.केसर वाला दूध

केसर की तासीर गर्म होती है। सर्दियों में इसका सेवन काफी लाभदायक माना जाता है। आप दूध में केसर मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इस मौसम में केसर वाला दूध पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

4.काढ़ा पिएं

सर्दियों में ठंड से बचने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है। इसे बनाने के लिए तुलसी, अदरक, इलाइची, लौंग आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाने के साथ कई बीमरियों से बचाने में मददगार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.