कमर दर्द से हैं परेशान, तो खानपान की ये 5 चीज़ें दिला सकती हैं आराम

जानकारी

आज के समय में हर उम्र के लोगों में कमर दर्द की समस्या आम बात है। कमर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। लगातार बैठकर काम करना या बॉडी पोस्चर सही ना रखने के कारण ये समस्या होती है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हेवी वर्कआउट या ज्यादा भारी सामान उठाने के कारण भी कमर में दर्द की समस्या हो सकती है।

खानपान में कुछ बदलाव कर कमर दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं, कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप क्या खा सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के, कैल्शियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में सहायक हैं। अगर आप कमर दर्द से पीड़ित हैं, तो डेली डाइट में पालक, मेथी के पत्ते, पता गोभी आदि को शामिल कर सकते हैं। आप इन सब्जियों को सलाद, सूप आदि के रूप में खा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम का रिच सोर्स है, जो हड्डियों को हेल्दी रखने में सहायक है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी से कमर दर्द, पीठ दर्द या अन्य समस्याएं हो सकती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए डार्क चॉकलेट, शेक, मिठाई या चीनी युक्त कोको पाउडर खा सकते हैं।

अदरक खाएं

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिससे कमर दर्द की समस्या में राहत मिल सकता है। बैक पेन के दौरान 2 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच शहद मिला लें, फिर इसका सेवन करें। या आप कमर दर्द से बचने के लिए नियमित रूप से खाने में सीमित मात्रा में अदरक का सेवन कर सकते हैं।

हल्दी

चूंकि हल्दी में औषधिय गुण पाया जाता है। यह शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करती है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध या चाय पी सकते हैं।

अंडा

अंडे में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। दर्द से राहत पाने के लिए डेली डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें। चाहें तो आप उबले हुए अंडे खा सकते हैं। इसे भुर्जी, सब्जी आदि के रूप में भी ले सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.