जल्दी नहीं पकेंगे केले, क्रंची रहेंगे अखरोट-बादाम, जानें कमाल के ट्रिक्स

खबरें बिहार की जानकारी

फल और सब्जियां वैसे तो ताजे खाना बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि हर किसी के लिए ऐसा पॉसिबल नहीं हो पाता। ज्यादातर लोग सब्जियां और फल इकट्ठे लाकर फ्रिज में स्टोर करते हैं। कई बार फ्रिज में भी सब्जी-फल खराब हो जाते हैं। नवरात्र के दौरान ज्यादातर घरों में फल आते हैं। आप ये फ्रूट्स, ड्राई फ्रूट्स और नट्स को फ्रेश रखना चाहते हैं तो यहां कुछ ट्रिक्स हैं अपना सकते हैं।

केले

केले को स्टोर करने में अक्सर लोग गलती करते हैं। केले को कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। केले ठंडक में और ज्यादा पक जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि केले जल्दी न पकें तो इनको फ्रिज में ना रखें। इसके अलावा इनके जहां केले का टिप होता है यानी जहां से केले आपस में जुड़े होते हैं, वहां एल्युमिनियम फॉइल लपेट दें। अगर एल्युमिनियम फॉइल नहीं है तो आप पॉलीथीन भी लपेट सकते हैं।

धनिया

धनिया को फ्रेश रखने का एक तरीका यह भी है कि इनके ठंडल को पानी में डालकर रखें। इसके लिए इन्हें फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है। दूसरा तरीका ये भी है कि आप धनिया को धोकर सुखा लें। इसे काटकर टिशू पेपर के अंदर रखकर फ्रिज में रख दें।

नींबू

नींबू को लंबे वक्त तक फ्रेश रखने के लिए इन्हें सीधे फ्रिज में रखने से काम नहीं चलेगा। आप इन्हें जिप लॉक पाउच या फिर पॉलीथीन में रखकर अच्छी तरह से गांठ लगाकर रखें। अगर आप इनका जूस निकालने जा रहे हैं तो पहले गुनगुने पानी में डाल दें।

प्याज

आलू, प्याज को कभी साथ में न रखें क्योंकि आलू से निकलने वाले केमिकल्स प्याज को खराब कर सकते हैं।

नट्स

अखरोट, काजू जैसे नट्स को फ्रेश और क्रंची रखने के लिए इन्हें एयरटाइट बॉक्स में रखकर फ्रिज में स्टोर करें। ये फ्रेश रहेंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.