जिलों के हेल्पलाइन नंबर जारी, घर बैठे टीका ले सकेंगे

जानकारी

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत कोरोना टीका से वंचित लोगों को टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सभी जिलों के हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया। इन हेल्पलाइन नंबर पर संबंधित जिलों के लोग घर बैठे कोरोना टीका ले सकेंगे। यह सुविधा सभी जिलों में गुरुवार से शुरू हो गयी। ये संपर्क नंबर टॉल फ्री है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है वे हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर जिला स्तरीय टीकाकरण टीम से संपर्क कर सकते हैं,। इसके बाद कोरोना टीकाकरण टीम द्वारा संबंधित व्यक्ति को कोरोना टीका की खुराकें दी जाएगी। इस सुविधा से वैसे लोग भी लाभ उठा सकते हैं जो किसी कारणवश टीकाकरण केंद्रों पर जाने में असमर्थ है। वे टीकाकरण टीम को अपने घर भी बुला सकते हैं।

 

राज्य में स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर टीकाकरण अभियान का संचालन किया जा रहा है और इसी के तहत विभाग ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है ताकि कोई भी व्यक्ति या इलाका इससे अछूता न रहे। हाल ही में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने जल्द ही सभी जिलों में टीकाकरण को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाने की घोषणा की थी।

जानकारी के अनुसार कोविशील्ड के पहले टीके के 84 दिन के बाद तथा 112 दिन से पहले और कोवैक्सीन के पहले टीके के 28 दिन के बाद या 42 दिन से पहले अगर किसी ने टीका नहीं लिया है तो उन्हें टीका जरूर ले लेना चाहिए। इसके लिए वे हेल्पलाइन का उपयोग कर सकते हैं। विभाग के सूत्रों ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए लाभार्थी के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर अनिवार्य है। आधार कार्ड और मोबाइल नंबर खुद का या परिवार के किसी भी सदस्य का भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.