झड़ते बालों से निजात पाने के लिए घर पर ऐसे बनाकर लगाएं प्‍याज का तेल

जानकारी

 आज हर दूसरा व्यक्ति बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है। यूं तो बालों के झड़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों के बाल टेंशन या डिप्रेशन की वजह से झड़ रहे हैं। अगर आपको भी हेयरफॉल की समस्या है तो प्याज का तेल आपकी समस्या दूर कर सकता है। आइए जानते हैं कैसे घर पर ही बड़ी आसानी से कैसे बना सकते हैं ऑनियन ऑयल और इसे बालों पर लगाने से होते हैं कौन से गजब के फायदे।

ऑनियन ऑयल बनाने का आसान तरीका-


ऑनियन ऑयल बनाने के लिए सबसे पहले प्याज का रस ले लें। आप चाहें तो प्याज का पेस्ट भी ले सकते हैं। एक कढ़ाई में नारियल का तेल गर्म करके उसमें प्याज का रस या पेस्ट डालकर पकाएं। कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रखें। इसके बाद इस तेल को छन्नी या सूती कपड़े से छान लें। आपका प्याज का तेल बनकर तैयार ह। आप इस ऑनियन ऑयल को एयर टाइट कंटेनर में डालकर 6 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं। ध्यान रखें, प्याज के तेल में प्याज की तेज गंध आती है इसलिए इसे हमेशा रात को लगाएं और सुबह बालों को शैंपू कर लें।

ऑनियन ऑयल बालों में लगाने से होने वाले फायदे-

दोमुंहे बालों से छुटकारा-

ऑनियन ऑयल में मौजूद सल्फर दोमुंहे बाल, बालों का झड़ना आदि जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। इसे लगाने से आपके बाल घने बनते हैं। ऑनियन ऑयल बालों का नेचुरल पीएच बनाए रखता है जो आपके बालों के समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

संक्रमण से करें बचाव- 
कई बार बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है। ऐसे में बालों में प्याज का तेल लगाने से संक्रमण से बचाव होने की वजह से बालों का झड़ना भी रुक जाता है। इसके लिए आप रोजाना नियमित रूप से प्याज के तेल से अपने बालों की हल्के हाथों से मसाज करें।

हेयर फॉल रोकने में करें मदद- 
प्याज के तेल में कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हेयर फॉल रोकने वाले एंजाइम को सक्रिय करते हैं। इसे लगाने से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके साथ ही इसमें पाया जानें वाला सल्फर आपके स्कैल्प को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

ब्लड सर्कुलेशन में करें सुधार-
बालों में प्याज का तेल नियमित तौर पर लगाने से स्कैल्प को भरपूर पोषण मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है। इसे लगाने से बालों की जड़ों तक रक्त का संचार होता है।

नेचुरल कंडीशनर-
ऑनियन ऑयल बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है। इसे लगाने से बाल सॉफ्ट होते हैं। इसके लिए इस तेल को हमेशा बाल धोने से पहले लगाएं। यह तेल बालों को रूखेपन से छुटकारा दिलाता है। इसका नियमित इस्तेमाल करने से गंजेपन की दिक्कत भी दूर हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.