जेईई मेन की परीक्षा में बिहार के आदित्य अजेय बने टॉपर

खबरें बिहार की जानकारी प्रेरणादायक

जेईई मेन की परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को सुबह जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा का रिजल्ट छात्र एनटीए के वेबसाइट पर जाकर छात्र देख सकते हैं। इस परीक्षा में बिहार के आदित्य अजेय को 99.99 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है। ये बिहार के टॉपर बने हैं। इसबार बिहार से किसी छात्र को सौ प्रतिशत अंक नहीं मिला है।

आदित्य बिहार के पूर्वी चंपारण के छात्र हैं। इनके पिता अजय कुमार सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं। इन्होंने जेईई मेन की तैयारी कोटा से की है। वर्ष 2020 में ऑनलाइन तरीके से तैयारी की है। इन्होंने बताया कि दूसरे चरण की परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है। इसने स्कूली शिक्षा चकिया के लबाना स्कूल से की है। वहीं 12वी की पढ़ाई रामकृष्ण विद्यापीठ देवघर से की है। दसवीं 98 फीसदी मार्क्स प्राप्त हुए थे।  इसका सपना आईआईटी मुंबई में कम्प्यूर साइंस लेकर पढ़ने का है। अभी दूसरे चरण की तैयारी में जुट गए हैं। साथ ही साथ जेईई एडवांस के लिए फोकस कर रहे हैं। इसके अलावा बिहार से सैकड़ों छात्रों का बेहतर रिजल्ट हुआ है। पटना के कई कोचिंग संस्थानों ने बेहतर रिजल्ट का दावा किया है।

इधर देखा जाए तो जेईई मेन की परीक्षा में बिहार से 80 हजार छात्र शामिल हुए थे। वहीं देशभर से जेईई मेन की परीक्षा में पहले चरण के लिए 8,72,432 छात्रों ने पंजीयन कराया था। जिसमें 7 लाख 69 हजार 589 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें लड़कियों की संख्या 2 लाख 21 हजार 719 शामिल हुई, वहीं लड़के 5 लाख 47 हजार 867 शामिल हुए थे । बिहार से 80 हजार परीक्षा में शामिल हुए थे। इसबार परीक्षा केंद्रों पर 29000 जैमर लगाया है। दूसरे चरण का पंजीयन समाप्त हो गया है। इसकी परीक्षा जुलाई में होनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.