JEE MAINS में सुपर 30 का जलवा कायम, IIT गुरू आनंद कुमार के सभी छात्र हुए पास

खबरें बिहार की

पटना: मुफ्त में बच्चों को जेईई की तैयारी करानेवाले कोचिंगों ने अपने यहां पढ़नेवाले छात्रों के सफल होने के दावे किए हैं। सभी कोचिंग ने ज्यादातर छात्रों के सफल होने का दावा किया है।

अभ्यानंद सुपर-30 के अभ्यानंद ने अपने यहां पढ़नेवाले 29 बच्चों में 26 के जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने का दावा किया। अभ्यानंद सुपर-30 में सबसे अधिक अंक प्रेम कुमार 251 आया है। उसका ऑल इंडिया रैंक 1487 है। यहीं के आकाश कुमार को 235 अंक, रवि कुमार सुमन को 229 अंक, ऋतिक राज को 203, कृष्ण मुरारी को 201, हर्षवर्द्धन को 200 अंक हासिल हुए हैं। अभ्यानंद ने कहा कि उनकी पारदिर्शता बनाए रखने की थी। .

रहमानी का 23 में 23 सफल : मुफ्त में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले एक अन्य रहमानी-30 में भी सोमवार शाम को उल्लास का माहौल रहा। यहां तैयारी कर रहे 23 में 23 विद्यार्थी एडवांस के लिए क्वालिफाई कर गए हैं। यहां के अरशद वारसी को 278 अंक, ओकेश तनवीर को 230 अंक, मोहसिन कलीम को 217 अंक हासिल हुए हैं।

आनंद सुपर-30 ने भी किया सभी के सफल होने का दावा : आनंद सुपर-30 में भी छात्रों के बीच उल्लास का माहौल रहा। यहां भी रिजल्ट आते ही सभी अपना रिजल्ट देखने में जुट गए। देर शाम तक सभी का रिजल्ट भी आ गया। आनंद कुमार ने बताया कि उनके यहां पढ़नेवाले सभी 30 बच्चे एडवांस के लिए क्वालिफाई कर गए।

कटऑफ गिरता जा रहा है। हालांकि एडवांस के लिए क्वालिफाई करने से विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ा है। एडवांस के लिए छात्र 20 वर्षों के प्रश्न की प्रैक्टिस करें और अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दें। -आनंद कुमार, गणितज्ञ.

मार्क्स ऊपर-नीचे दोनों ओर गिर रहा है। हालांकि बच्चे जो आज पास किए हैं, वही कटऑफ ज्यादा रहने पर भी पास करते। एडवांस का सिलेबस छोटा, लेकिन कठिन होता है। इसका मेन परीक्षा के प्रश्न से ज्यादा संबंध नहीं होता है। -अभ्यानंद, पूर्व डीजीपी.

एडवांस के लिए छात्र कुछ चैप्टर तय कर लें। उसी से एडवांस की तैयारी करें। यदि कुछ चैप्टर छूट रहा हो तो भी कोई बात नहीं है। गणित में अल्जेब्रा, कैलकुलस और कोऑर्डिनेट ज्योमेट्री से 80 प्रतिशत सवाल आते हैं।- प्रो. केसी सिन्हा, गणितज्ञ

Source: live bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.