जेईई एडवांस आज, एक घंटे पहले आने का निर्देश

खबरें बिहार की जानकारी

जेईई एडवांस की परीक्षा रविवार को बिहार के 11 शहरों समेत देशभर के 200 से ज्यादा शहरों में आयोजित की जा रही है। परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले छात्रों को सेंटर पर पहुंचना होगा। विलंब से आने वाले छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट पर रोक रहेगी। जेईई एडवांस का आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी मुंबई ने परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। यह परीक्षा देश के 209 शहरों में आयोजित की जाएगी। इसमें 2.5 लाख छात्रों के शामिल होने की संभावना है। बिहार से लगभग दस हजार के आसपास छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बिहार में पटना, गया, मुजाफ्फरपुर, भागलपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, आरा, पूणियां, छपरा, बिहार शरीफ और औरंगाबाद में सेंटर बनाया गया है।

जेईई एडवांस परीक्षा केन्द्रों को 7 जोन में बांटा गया है। आईआईटी बॉम्बे जोन, आईआईटी दिल्ली जोन, आईआईटी गुवाहाटी जोन, आईआईटी कानपुर जोन, आईआईटी खड़गपुर जोन, आईआईटी मद्रास जोन और आईआईटी रुड़की जोन में बांटा गया है।

जेईई एडवांस्ड में दो पेपर होंगे। दोनों पेपर तीन-तीन घंटे के होंगे और अभ्यर्थियों को दोनों पेपर में भाग लेना जरूरी होगा। पेपर-1 की परीक्षा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दो पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.