बड़ी खबर- नीतीश को मिला पीएम मोदी का तोहफा, JDU के दो सांसद बनेंगे केन्द्र में मंत्री

राजनीति

अभी-अभी बड़ी खबर आ रही है। सीएम नीतीश कुमार को पीएम मोदी का तोहफा मिला है। नीतीश कुमार के बतौर एनडीए के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेते ही केन्द्र में भी नीतीश की पैठ बढ़नी शुरू हो गयी।

मिल रही खबरों के मुताबिक नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के दो सांसद केन्द्र में मंत्री बनेंगे। खबरों के मुताबिक जेडीयू को केन्द्रीय मंत्रिमंडल में एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री का पद मिलने की खबर है।

इससे पहले ही केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल के जल्द ही विस्तारित होने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में कैबिनेट का विस्तार करेंगे।
इसके पीछे कारण वेंकया नायडू का उपराष्ट्रपति पद के निर्वाचन लगभग तय होना है, जिनके पास दो मंत्रालय हैं। इसके अलावा रक्षा और पर्यावरण मंत्रालय में भी कोई पूर्णकालिक मंत्री नहीं है।
मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद से रक्षा मंत्रालय का जिम्मा वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास है और अनिल माधव दवे के निधन के बाद से पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त जिम्मा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन के पास है।

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्रिपरिषद में संसद के मॉनसून सत्र के बाद एक फेरबदल की उम्मीद है और कुछ नए चेहरे भी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने पहली बार नवंबर 2014 में अपने कैबिनेट का विस्तार किया था। तब उन्होंने 21 ने चेहरे शामिल किए थे, जिनमें रक्षा मंत्री के तौर पर पर्रिकर भी शामिल थे।

पिछले साल जुलाई में मोदी ने एक और फेरबदल किया, जिसके तहत उन्होंने स्मृति ईरानी की जगह प्रकाश जावड़ेकर को मानव संसाधन विकास मंत्री बनाया था। स्मृति को वस्त्र मंत्रालय में भेजा गया था। माना जा रहा है कि जल्द ही पीएम मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार को अंजाम देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.