जेपी गंगा पथ पर अगले महीने से सैर कर सकेंगे लोग, पेवर ब्लॉक का काम शुरू

खबरें बिहार की जानकारी

जेपी गंगा पथ (गंगा एक्सप्रेसवे) पर लोगों को टहलने के लिए अक्टूबर से अच्छी व्यवस्था हो जाएगी। सड़क के दोनों ओर लगभग पांच किलोमीटर में पेवर ब्लॉक लगाया जाएगा। ताकि लोग यहां सुबह में मॉर्निंग वाक कर सकें। पेवर ब्लॉक लगाने के पहले दोनों ओर मिट्टी की भराई भी शुरू कर दी गयी है।

सड़क के दोनों और बनाया जाएगा पैदल पथ

वर्तमान समय में गंगा एक्सप्रेसवे साढ़े सात किलोमीटर तक बनकर तैयार है, जिसपर वाहनों का आवागमन हो रहा है। दीघा रोटरी से पीएमसीएच तक वाहनों का परिचालन होता है। इसमें पांच किलोमीटर सड़क मिट्टी डालकर बनायी गयी है, शेष सड़क एलिवेटेड है। जहां सड़क की चौड़ाई 40 मीटर है, वहां दोनों ओर पेवर ब्लॉक लगाया जाएगा। अभी मात्र 200 मीटर एरिया में ही पेवर ब्लॉक है, जहां लोग सुबह शाम घूमने जाते हैं लेकिन पांच किलोमीटर एरिया में इसके लगने से एक्सप्रेसवे पर लोगों को मार्निंग वॉक करने में सुविधा हो जाएगी।

बाढ़ की संभावना से नहीं लगाया जा रहा था पेवर ब्लॉक
संबंधित अधिकारियों का कहना है कि अबतक पेवर ब्लॉक इसलिए नहीं लगाया जा रहा था कि बरसात में गंगा में अक्सर बाढ़ की संभावना बनी रहती है। ऐसी स्थिति में एक्सप्रेसवे के नजदीक पानी आ जाएगा और किनारे के हिस्से को क्षति कर सकता था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसलिए अब पेवर ब्लॉक लगाने के लिए मिट्टी भराई का काम शुरू कर दिया गया है।

बाढ़ के कारण रुका सड़क निर्माण कार्य
अधिकारियों ने बताया कि गंगा में पानी की बढोतरी होने के कारण एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य रुका हुआ है। गंगा एक्सप्रेसवे लगभग 13 किलोमीटर बनकर तैयार हो गया है। इसमें सात किलोमीटर एलिवेटेड सड़क का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.