जोकिहाट विधानसभा में बदले समीकरण, शहाबुद्दीन के धुर विरोधी ने RJD का दिया साथ

राजनीति

पटना: जोकिहाट विधानसभा में जीत को लेकर आरजेडी पूरी तरह से आश्वस्त दिख रही है। लेकिन, उपचुनाव में समीकरण बदले-बदले नजर आ रहे हैं। शहाबुद्दीन की वजह से RJD से दूरी बनाकर रखनेवाली CPI (ML) ने पाला बदल लिया है।

चुनाव से पहले ही CPI (ML) ने लालू प्रसाद का साथ देने का मन बना लिया है। पार्टी की ओर से कहा गया है कि जोकिहाट विधानसभा चुनाव में आरजेडी को पार्टी के समर्थक सपोर्ट करेंगे। माले की ओर से आरजेडी को समर्थन पत्र सौंपा गया है।



इसलिए नहीं मिल रहा था समर्थन

बता दें कि शहाबुद्दीन की वजह से माले हमेशा आरजेडी से दूरी बना कर रखती थी। पूरे इलाके में कई दशक से शहाबुद्दीन को सीधे टक्कर माले देती रही है। लालू-राबड़ी शासन के दौरान भी माले की ओर से आरजेडी को समर्थन नहीं दिया गया। वे हमेशा शहाबुद्दीन को लेकर विरोध करते रहे।

वाम विचारों से प्रभावित

माले पार्टी वाम विचारों से प्रभावित है। वो दलितों और कमजोड़ तबके के खिलाफ शहाबुद्दीन को मानते थे। संघर्ष की लड़ाई में वाम हमेशा पूर्व आरजेडी सांसद शहाबुद्दीन के खिलाफ रहा। लेकिन, बदलते हुए सियासी समीकरण में इस पार्टी ने भी पाला बदला है।



हुई थी हत्या

बता दें कि माले के ही नेता चंद्रशेखर की सीवान में हत्या कर दी गई थी। इसमें पूर्व सांसद शहाबुद्दीन समेत 5 लोगों को आरोपी बनाया गया था। इस मर्डर के बाद माले और शहाबुद्दीन में सीधे तौर पर लड़ाई ठन गई थी। दोनों एक-दूसरे के धुर विरोधी हो गए थे।

Source: etv bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.