जानिए किस विटामिन की कमी से चेहरे पर नजर आते हैं दाग-धब्बे और कैसे करें यह Vitamin Deficiency दूर

जानकारी

त्वचा को बाहरी तत्व जितना प्रभावित करते हैं उतना ही असर उसपर अंदरूनी तत्व भी डालते हैं. कुछ विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) भी स्किन के लिए बुरी साबित हो सकती है जिससे डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) और झाईंयों की दिक्कत होने लगती है. कई लोगों को छोटे धब्बे भी अचानक से उभरते नजर आते हैं जिन्हें हटाना लगभग मुश्किल होता है. ऐसे में जरूरी है कि शरीर में जिन विटामिन की कमी हो रही है उन्हें समय रहते पूरा किया जाए जिससे दाग-धब्बे निकलना रुक जाएं.

विटामिन की कमी और दाग-धब्बे | Vitamin Deficiency And Dark Spots 

 

विटामिन सी 

विटामिन सी को असोर्बिक एसिड भी कहते हैं जिसकी कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. यह एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है जो कोलाजन के प्रोडक्शन को बेहतर करने में सहायक है और इससे स्किन की कई दिक्कतें भी दूर होती है, विटामिन सी (Vitamin C) की कमी पूरी करने के लिए खानपान में आंवला, नींबू, संतरा, मौसंबी और अमरूद शामिल किया जा सकता है.

 

 

विटामिन डी 

जैसे ही शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है चेहरे पर झाईंया (Pigmentation) निकलना भी शुरू हो जाती है. इस विटामिन की कमी होने पर त्वचा पर खुद-ब-खुद दाग-धब्बे उभरने लगते हैं और चेहरे के साथ-साथ हाथों और पैरों को भी यह धब्बे घेर सकते हैं. डाइट में दूध, दही, चीज़ और हरी सब्जियां शामिल कर इस विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

 

मेलानिन के कारण 

मेलानिन एक प्रकार का पिग्मेंट है जिसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा चेहरे पर पिग्मेंटेशन या धब्बों को कारण बन जाती है. इस पिग्मेंट को दूर करने में विटामिन ई (Vitamin E) कारगर साबित होता है. विटामिन ई टैबलेट या फिर विटामिन ई तेल तो चेहरे पर लगाया जा सकता है जिससे ये धब्बे हल्के होने लगें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.