जानिए, एक बार फिर क्यों चर्चा में आ गए ‘KBC 5’ में पांच करोड़ जीतने वाले सुशील कुमार

खबरें बिहार की जानकारी प्रेरणादायक

‘केबीसी 5’ में पांच करोड़ रुपये जीतकर रातों-रात सेलिब्रिटी बने सुशील कुमार एक बार फिर चर्चा में हैं. इस बार उनकी चर्चा सोशल कॉज को लेकर हो रही है. सुशील कुमार अब बिहार में गौरैया की सुरक्षा में लगेंगे. सुशील इससे पहले चंपा के पौधे लगाने का अभियान 2018 में शुरू कर चुके हैं. जिसके तहत लाखों पौधे लगाए हैं

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने घरेलू पक्षी गौरैया के संरक्षण की पहल की और राजकीय पक्षी घोषित कर दिया. उसके बाद इसकी लुप्त होती प्रजाति को बचाने का अभियान शुरू हो गया. सुशील कुमार ने इसी गौरैया को संरक्षित करने के लिए अपने गृह जिले मोतिहारी में विशेष अभियान चला रहे हैं. जिसमें उनके लिए घोंसला का निर्माण कराकर उसे घर के आस-पास के इलाकों में लगा रहे हैं.

 

संरक्षण अभियान के तहत सुशील रोजाना अपनी स्कूटी लेकर निकल जाते हैं. उनके साथ गौरैया का घोंसला काटा और हथौड़ा रहता है. लोगों के दरवाजे पर पहुंच कर अपने सहयोगी के साथ मिलकर दरवाजे पर घोंसला लगा देते हैं. सुशील पहले घोंसला ऑनलाइन मंगवाते थे. बाद में उन्होंने खुद इसका निर्माण शुरू कर दिया सुशील के बनाये घोंसले में भारी संख्या में गौरैया रहने आती हैं. सुशील को ये प्रेरणा सोशल मीडिया से मिली. शुरू में उन्हें अभियान में थोड़ी परेशानी हुई लेकिन अब लोगों का साथ मिलने लगा है. सुशील मोतिहारी नगर और ग्रामीण इलाकों से लोग बुलाकर उन्हें घोंसला देते हैं और खुद उनके घर जाकर मुफ्त में लगाते हैं.

सुशील कुमार ने हाल में मोतिहारी नगर के चाणक्यपुरी मुहल्ले में कई घरों में गौरैया का घोंसला लगाया है. एकौना चाणक्यपुरी मोहल्ला निवासी शैलेन्द्र मिश्र ने बताया कि सुशील कुमार के अभियान से मेरे यहां गौरैया आती है. वहीं चांदमारी मोहल्ला के निवासी कर्मचारी गोपाल मिश्रा के घर भी सुशील कुमार ने घोंसला लगाया है. गोपाल मिश्र इसे एक सरोकारी अभियान बता रहे हैं. धीरे-धीरे सुशील के अभियान की जानकारी लोगों तक पहुंचने लगी है.

लोग सुशील के अभियान से जुड़ रहे हैं. स्थानीय समाजसेवियों का कहना है कि प्रकृति को सुंदर बनाने में पक्षियों की अहम भूमिका है. इसलिए वे सुशील के सहयोगी बने हैं.

सुशील ने बताया कि ये एक छोटा सा बदलाव की कोशिश है , लोग साफ पानी रखे गौरैया को संरक्षित करें. मैने ये अभियान सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू किया है. मेरी इच्छा है कि ये आगे बढ़े. मेरे अभियान से प्रभावित होकर लोग छतों पर पानी रख रहे हैं. गौरैया इलाके में आने लगी है. मुझे लोग जानते हैं कि मैं केबीसी विनर हूं.

मेरी बात सुनते हैं. मुझे अच्छा लगता है, जब लोग किसी खास मकसद और अच्छे मकसद से साथ जुड़ते हैं. ये अभियान आगे भी जारी रहेगा और इसका धीरे-धीरे विस्तार किया जाएगा. सोशल मीडिया बड़ा प्लेटफार्म है, जिसकी वजह से मुझे प्रेरणा मिली है

Leave a Reply

Your email address will not be published.