जानिए- बिहार बोर्ड कब जारी करेगा मैट्रिक का रिजल्‍ट, कहां व कैसे देखें नतीजे

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार बोर्ड (Bihar School Examination Board) मैट्रिक (Matric) की परीक्षा का रिजल्‍ट सोमवार या मंगलवार को जारी कर सकता है। इसके पहले बोर्ड ने टॉपर्स का वेरिफिकेशन पूरा कर लिया है। रिजल्‍ट का 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी एवं उनके स्‍वजन इंतजार कर रहे हैं। बीते साल मैट्रिक में कुल 78.17 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे। उम्‍मीद है कि रिजल्‍ट पिछले साल से बेहतर रहेगा। इसे बोर्ड अपनी आध‍िकारिक वेबसाइट्स पर जारी करेगा। इस बीच रिजल्‍ट को लेकर अफवाहों का सिलसिला भी चल रहा है।

इन वेबसाइटों पर चेक करें मैट्रिक का रिजल्‍ट 

बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के परिणाम सोमवार को जारी कर सकता है। बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या biharboardonline.com पर चेक किया जा सकेगा। आपको बता दें कि बिहार में 17 से 24 फरवरी तक मैट्रिक की परीक्षा आयोजित की गई थी।

टापर्स वेरिफिकेशन अब जारी होगा रिजल्‍ट 

आपको यह भी बता दें कि बिहार में मैट्रिक की कापी चेक करने और रिजल्‍ट तैयार करने का काम पूरा हो चुका है, लेकिन इसे प्रकाशित करने से पहले कुछ औपचारिकता पूरी की जाती है। मेरिट लिस्ट में टॉप पर रहने वाले सभी विद्यार्थियों की सूची शनिवार तक बोर्ड कार्यालय में पहुंचीं। इसके बाद सभी टापरों के इंटरव्यू और वेरिफ‍िकेशन के काम पूरा हो चुके हैं। इसे देखते हुए बोर्ड 28 मार्च को रिजल्ट जारी कर सकता है। अगर 28 मार्च को रिजल्ट जारी नहीं हुआ तो 29 मार्च को इसकी पूरी उम्‍मीद रहेगी।

पिछले साल से बेहतर रिजल्‍ट की है उम्‍मीद

विदित हो कि बीते साल बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा में 78.17 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए थे। इस साल इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट का प्रतिशत पिछले साल की अपेक्षा बेहतर रहा है। इसे देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि मैट्रिक का रिजल्‍ट भी पिछले साल से बेहतर हीं रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.