जामुन शॉट्स स्वाद में लगते हैं जबरदस्त, हेल्थ को भी मिलते हैं कई गजब के फायदे

जानकारी

गर्मियों में आने वाला जामुन कई तरह के मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है। इसे खाने से हेल्थ को खूब फायदे मिलते हैं। ये फल विटामिन सी से भरा होता है, यही वजह है कि इसे खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और कई तरह के फायदे मिलते हैं। वैसे तो जामुन को लोग काला नमक छिड़क कर खाना पसंद करते हैं। लेकिन इस बार आप इसका रस निकालें और जामुन शॉट्स का मजा लें। यहां देखें जामुन के फायदे और जामुन शॉट्स बनाने का तरीका।

कैसे बनाएं जामुन शॉट्स (Kaise Banaye Jamun Shots)

सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए फ्रेश जामुन, पुदीना की पत्ती, काला नमक, बर्फ के टुकड़े।

 

कैसे बनाएं
इसके लिए सबसे पहले जामुन को पानी से अच्छे से धोए, फिर इसके बीज निकालकर गुदे को अलग करें। अब मिक्सर जार में जामुन का गूदा, पुदीना की पत्ती, काला नमक और बर्फ के टुकड़े डालें। इसे अच्छे से ब्लेंड करें और एक थिक पेस्ट तैयार करें। शॉट्स गिलास में इस रस को निकालें और टेस्टी जामुन शॉट्स का मजा लें।

सर्विंग के लिए ऐसे तैयार करें गिलास 

अगर आप गेस्ट को ये शॉट्स सर्व कर रहे हैं तो आप शॉट्स गिलास के ऊपरी हिस्सी पर नींबू का रस लगाएं और फिर एक प्लेट में नमक और मिर्च मिक्स करें। अब गिलास में जिस तरफ से नींबू लगाया है उस तरफ से  गिलास को प्लेट पर रखें और घुमाएं। आपके ग्लास पर कोटिंग हो गई होगी। अब इसमें जामुन का रस डालें और सर्व करें।

जामुन के फायदे (Jamun Ke Fayde)

– जामुन में विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसी के साथ इसमें मौजूद आयरन ब्लड को प्यूरिफाई करता है।

– इसमें मौजूद पोष्क तत्व स्किन और आंखों के लिए भी अच्छे होते हैं। ये फल मिनरल्स से भरपूर होता है और इसमें विटामिन सी और ए की अच्छी मात्रा होती है।

 

– जामुन में पोटेशियम होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है। हाई ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने के लिए ये ड्रिंक फायदेमंद होता है।

– जामुन ज्यादा पेशाब और प्यास सहित डायबिटीज के लक्षणों को ठीक कर सकता है। इसमें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है।

जामुन आपके मसूड़ों और दांतों के लिए फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल मसूड़ों से ब्लीडिंग को रोकने के लिए किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.