जल्द दूधिया रोशनी से जगमगाएगी गांव की गलियां, जानें कब से शुरू होगा काम; रिमोट से होगी निगरानी

खबरें बिहार की जानकारी

गांव की गलियां भी दूधिया रोशनी से जगमगाएगी। जहानाबाद जिले की गलियों को रोशन करने के लिए 49 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सोलर लाइट के सहारे गांव में रोशनी की व्यवस्था की जा रही है। एक वार्ड में 12 पोलों पर लाइट लगेगी। इसके लिए वार्डो के सर्वे का काम पूरा हो गया है। डीपीआरओ गुलाब हुसैन ने बताया कि जिले में 16588 स्थानों पर सोलर लाइट लगाई जाएगी। इनमें 12 वॉट का बल्ब लगाया जाएगा।

ब्रेडा को लाइट लगाने की जिम्मेवारी दी गयी है। सोलर लाइट लगाने वाली कंपनी को अगले पांच साल तक स्ट्रीट लाइट की देखरेख की भी जिम्मेवारी दी गई है। पावर कट होने के बाद भी गांव की गलियां सोलर एनर्जी से जगमग रहेंगी। इससे बिजली की भी बचत होगी। उन्होंने बताया कि शहरों के बाद गांवों में भी स्ट्रीट लाइट लगाया लगाया जाएगा।

कब से शुरू होगा काम

बिहार मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के तहत 15 अप्रैल, 2022 से बिहार के गांवों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने योजना थी। लेकिन अभी तक गांव में सोलर लाइट लगाने का तार प्रारंभ नहीं हो सका है। राज्य सरकार ने गांव में सोलर लाइट लगाने के लिए बिजली विभाग और ब्रेडा के तकनीकी पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देना बंद कर दिया है। जहानाबाद जिले के कर्मियों का प्रशिक्षण 19 मई को होगा।

रिमोट से होगी निगरानी

इसमें रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम भी लगाई जाएगी, ताकि इसकी ऑनलाइन निगरानी की जा सके। रिमोट मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से सोलर स्ट्रीट लाइट के काम की ठीक से निगरानी की जाएगी।

प्रत्येक मुखिया को दी गई थी सर्वे की जिम्मेदारी 

जिले के सभी गांवों में इस योजना के तहत सोलर लाइटें लगाई जाएंगी। इसके लिए पहले से ही प्रत्येक मुखिया को सर्वे करने की जिम्मेदारी दी गई थी। सर्वे में गांव और उस जगह का चयन करने को कहा गया था, जहां सोलर लाइटें लगाई जाएंगी।

पंचायत प्रतिनिधि नहीं दें सकेंगे दखल

इस योजना में अब पंचायत प्रतिनिधि दखल नहीं दें सकेंगे। जिलाधिकारी अपने स्तर से ये सुनिश्चित कराएंगे। इसके तहत जिले के 1207 वार्ड की गलियां रोशन होगी। प्रत्येक वॉर्ड में 10 से 15 स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। शहरों की तर्ज पर गांव की गलियों और चौराहों को रोशन रखने के मकसद से ये निर्णय लिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.