इस करवाचौथ पति का मुंह मीठा करने के लिए बनाएं टेस्टी केसर पेड़ा रेसिपी, रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

जानकारी

करवाचौथ का पर्व बेहद नजदीक है। ऐसे में अगर आप इस करवाचौथ पूजा की थाली में पति का मुंह मीठा करवाने के लिए अपने हाथों से बनी कोई मिठाई रखना चाहते हैं तो जरूर ट्राई करें केसर पेड़ा की ये टेस्टी और आसान रेसिपी। केसर पेड़ा एक पारंपरिक मिठाई है जिसका स्वाद बच्चे हों या बड़े काफी पसंद करते हैं। इस रेसिपी की खासियत यह है कि यह किसी खास मौके पर बनाकर खाई जाती है। तो आइए रिश्तों में घोले मिठास और प्यार का रंग इस टेस्टी केसर पेड़ा रेसिपी के साथ।

केसर पेड़ा बनाने के लिए सामग्री-
-खोया – 2 कप
-दूध – 1 टेबलस्पून
-इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
-चीनी – 1/2 कप
-केसर – 1/4 टी स्पून

केसर पेड़ा बनाने की विधि-
केसर पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में खोया लेकर उसका अच्छी तरह चूरा कर लें। अब एक दूसरे बर्तन में केसर के धागे और 1 टेबलस्पून दूध डालकर घोल लें। अब कड़ाही को मध्यम आंच पर गर्म करके उसमें खोया डालकर लगभग 10 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। जब मावा अच्छी तरह भुन जाए तो गैस बंद करके उसे थाली में फैला दें।

जब मावा 15-20 मिनट बाद हल्का गर्म रह जाए तो उसमें इलायची पाउडर, केसर वाला दूध और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छी तरह सभी चीजों को एक साथ मिलाकर ढककर आधा घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। मावा को तय समय के बाद फ्रिज से निकालकर आटे जैसा गूंथ लें। अब मिश्रण को बराबर भागों में बांटकर उसे पेड़े का आकार दें। इसके बाद हर पेड़े पर एक-दो केसर के धागे रखकर हल्के हाथ से दबा दें। इसी तरह सारे पेड़े तैयार करके एक बार फिर ढककर फ्रिज में 4-5 घंटे के लिए रख दें ताकि पेड़े अच्छी तरह से जम जाएं। आपके टेस्टी केसर पेड़ा सर्व करने के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.