इस जिले में डेंगू के बाद चिकनगुनिया ने दी दस्तक! प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अलर्ट, गांव पहुंची मेडिकल टीम

जानकारी

वेक्टर जनित बीमारियों का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा है। डेंगू के बाद शनिवार को चिकिनगुनिया का एक मरीज बिदुपुर के माईल गांव में मिला। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में भेजा गया। हाजीपुर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट किया गया है।

जिला वेक्टर बॉर्न डिसिज नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि बिदुपुर प्रखंड के माईल गांव का एक युवक को इलाज के लिए एनएमसीएच में भर्ती किया गया है। एनएमसीएच में जांच रिपोर्ट में युवक चिकनगुनिया से पीड़ित पाया गया है। चिकिनगुनिया पीड़ित युवक का रिपोर्ट मिलने के बाद गांव में मेडिकल टीम भेजकर आसपास के लोगों की स्वास्थ्य की जानकारी ली गई है और चिकिनगुनिया मरीज के मोहल्ले में शनिवार को फॉगिंग कराया गया है।

 

उन्होंने बताया कि अब तक 15 डेंगू मरीज सामने आए है जिसमें एक की मौत हुई है। शेष मरीज इलाज के बाद स्वस्थ है। उन्होंने बताया कि डेंगू व चिकनगुनिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। डेंगू से बचाव के लिए शहर में दूसरे चरण में टेमीफोस दवा का छिड़काव पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि एनएमसीएच में इलाजरत युवक के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.