iphone 8 hindi

नया आईफोन अब हिंदी भाषा को भी समझेगा, अंग्रेजी न बोलने वालों को होगी सुविधा

अंतर्राष्‍ट्रीय खबरें

एप्पल ने हाल ही में अपने तीन नए फोन आईफोन 8, 8 प्लस व आईफोन एक्स लॉन्च किए हैं। इन दोनों फोनों में हिंदी में कमांड देने की सुविधा मिलेगी। इसके पहले के सारे फोनों में सिरी फंक्शन के माध्यम से अंग्रेजी में ही कमांड देने का फीचर था।

जियो ने स्टेटमेंट जारी कर कहा कि उसकी इस पेशकश से आईफोन किफायती ही नहीं होगा बल्कि ग्राहकों के पास बायबैक योजना के जरिए नये माडल पाने का भी मौका होगा।

एंड्रॉयड जैसे प्लेटफॉर्म पर अच्छे फोन आने के बाद ऐपल की बिक्री में गिरावट हुई है। इस बार ऐपल के फोन की प्री बुकिंग भी पिछले साल के मुकाबले 50 प्रतिशत कम हुई है।

भारत में हिंदी बोलने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है। लेकिन इसके बावजूद अधिकतर काम अंग्रेजी में ही संपन्न किए जाते हैं। अपने फोन को ही ले लीजिए। जितनी भी कमांड होती है, लगभग अंग्रेजी में ही दी जाती है।

मंहगे फोन्स की तो बात ही मत कीजिए। लेकिन ऐपल ने हिंदी भाषी लोगों की मदद के लिए अपने फोन ने हिंदी में कमांड देने की सुविधा दे दी है। ऐपल ने हाल ही में अपने तीन नए फोन आईफोन 8, 8 प्लस व आईफोन एक्स लॉन्च किए हैं।

इन दोनों फोनों में हिंदी में कमांड देने की सुविधा मिलेगी। इसके पहले के सारे फोनों में सिरी फंक्शन के माध्यम से अंग्रेजी में ही कमांड देने का फीचर था।

ऐपल के सीईओ टिम कुक ने एक विडियो संदेश जारी कर कहा, ‘हमने इंडिया के लिए एक नया कीबोर्ड बनाया है और अब हम 11 स्थानीय भाषाओं को समर्थन करेंगे। आईफोन को अब हिंदी में भी निर्देश दिए जा सकेंगे।’

कुक का यह संदेश रिलायंस जियो के कॉर्पोरेट हेड ऑफिस में आयोजित कार्यक्रम में सुनाया गया। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली जियो ने ऐपल के साथ पार्टनरशिप में नये आईफोन के लिए कई सारे ऑफर्स की घोषणा की है। इसके तहत बायबैक योजना में वह एक साल बाद मोबाइल अपग्रेड करने पर ग्राहकों को 70 प्रतिशत तक छूट देगी।

iphone 8 hindi

इस बीच दूरसंचार कंपनी रिलांयस जियो ने नये आईफोन खरीदने वालों के लिए बायबैक पर 70 प्रतिशत तक छूट की पेशकश की है। जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने इस अवसर पर कहा, हम आईफोन 8, 8 प्लस व आईफोन एक्स के लिए एक साल बाद 70 प्रतिशत बायबैक ऑफर का वादा करते हैं।

इसके लिए ग्राहकों को रिलायंस जियो का 799 रुपये मासिक या इससे अधिक कीमत वाला प्लान लेना होगा। ऐपल का नया स्मार्टफोन आईफोन 8 व आईफोन 8 प्लस बाजार में आ रहा है। इसकी शुरुआती कीमत 64000 रुपये है।

जियो ने स्टेटमेंट जारी कर कहा कि उसकी इस पेशकश से आईफोन किफायती ही नहीं होगा बल्कि ग्राहकों के पास बायबैक योजना के जरिए नये माडल पाने का भी मौका होगा। मुकेश अंबानी ने वीडियो संदेश में कहा कि ऐपल के साथ जियो की भागीदारी से उसके ग्राहकों को श्रेष्ठ मूल्य मिलेगा।

iphone 8 hindi

हालांकि अब धीरे-धीरे आईफोन का क्रेज कम हो रहा है। एंड्रॉयड जैसे प्लेटफॉर्म पर अच्छे फोन आने के बाद ऐपल की बिक्री में गिरावट हुई है। इस बार ऐपल के फोन की प्री बुकिंग भी पिछले साल के मुकाबले 50 प्रतिशत कम हुई है।

इस पर मोबाइल रिटेलर्स का कहना है कि अधिकतर कस्टमर्स नवंबर में लॉन्च होने वाले आईफोन X के कारण नया आईफोन खरीदने की अपनी योजना टाल रहे हैं।

ऐपल के नए आईफोन के लिए यही ट्रेंड अमेरिका, ब्रिटेन और चीन में भी दिख रहा है, जहां आईफोन 8 और 8 प्लस को कम धूमधाम के साथ लॉन्च किया गया था और इन देशों में मोबाइल स्टोर्स के बाहर नया आईफोन खरीदने वालों की कतारों में भी ज्यादा लोग नहीं हैं।

दिल्ली में एक ऐपल प्रीमियम स्टोर के मालिक ने प्री-बुकिंग कम होने की पुष्टि की। उनका कहना था कि कुछ लोग गिफ्ट देने के लिए आईफोन 8 खरीद सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर आईफोन X की कमी होती है तो नवंबर से डिमांड बढ़ सकती है। रिटेलर्स का कहना है कि आईफोन एक्स की डिमांड हालांकि ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.