16 फरवरी से चालू हो जायेगा पटना का अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, जानें पहले चरण में कहां के लिए चलायी जाएंगी बसें…

खबरें बिहार की

पटना: पटना के बैरिया में बन रहा अंतरराज्यीय बस स्टैंड 16 फरवरी से चालू हो जायेगा. पहले चरण में यहां से गया और जहानाबाद के लिए बसें चलेंगी. इसको लेकर सभी जरूरी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. वह हिस्सा पूरी तरह तैयार हो गया है,जहां से जहानाबाद और गया के लिए बसें चलेंगी.यहां बुडको की ओर से यात्री सुविधाओं का विकास किया गया है.

पूरा बस स्टैंड इस वर्ष के अंत तक तैयार हो जायेगा. फिलहाल इसके एक हिस्से को चालू किया जा रहा है. अभी यहां से पटना-गया मेन रोड की तरफ 40 बसों को एक समय में लगाये जाने की सुविधा है. ये बसें पटना से गया और जहानाबाद दिन में कई बार आ और जा सकेंगी. अभी यहां शौचालय, पीने के पानी की सुविधा, सीसीटीवी कैमरे, बिजली और पुलिस की सुरक्षा मुहैया करवायी जा रही है.

अंतरराज्यीय बस टर्मिनल को शुरू करने से पहले तैयारियों और सुविधाओं का जायजा लेने के लिए पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह शनिवार को यहां पहुंचे. उन्होंने अफसरों के साथ वहां हो रहे काम की प्रगति का जायजा लिया. डीएम ने टर्मिनल पर यात्रियों के आवागमन की बेहतर व्यवस्था के लिए ऑटो और सिटी बस की सुविधा उपलब्ध कराने और उसके किराया का निर्धारण करने का निर्देश दिया.

उन्होंने कहा कि इसकी सूचना महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर लगाएं. इसके लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को सार्वजनिक स्थानों पर बैनर लगाने और विभिन्न वाहन संघों के साथ बैठक कर आवश्यक जानकारी लेने को कहा है. सोमवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही बसें मीठापुर बस स्टैंड से खुलेंगी. हालांकि सभी बसें उस दिन टर्मिनल पर ही टर्मिनेट होंगी. मंगलवार से गया और जहानाबाद के लिए नियमित रूप से बसें अंतरराज्यीय बस टर्मिनल से खुलेंगी एवं टर्मिनेट भी होंगी.

रामाचक बैरिया बस स्टैंड से 16 फरवरी से जहानाबाद और गया के लिए बस सेवा शुरू हो रही है. प्रारंभिक चरण में यहां से 40 से 50 बसें चलेंगी. यात्रियों को पटना जंक्शन व मीठापुर से बैरिया बस स्टैंड पहुंचाने के लिए उसी दिन से ऑटो रिक्शा व टैक्सी सेवा भी शुरू हो जायेगी. हालांकि, शेयर में ऑटो रिक्शा केवल जीरोमाइल के लिए ही मिलेगी. वहां से आगे ऑटो रिजर्व करके ही जाना होगा. इस रूट में बीएसआरटीसी की सिटी बसें भी चलेंगी, लेकिन ये केवल पटना जंक्शन पर मिलेंगी.

मीठापुर बस स्टैंड से बीएसआरटीसी की सिटी बसों की कनेक्टिविटी नहीं होगी. पीली सिटीराइड बसें भी अभी प्रारंभिक चरण में शुरू नहीं होंगी, क्योंकि उन्हें इसकी रूट परमिट नहीं मिली है. मीठापुर बस स्टैंड से सीधे जीरो माइल तक के लिए शेयर में अॉटो मिलेगी और इसका किराया 10 रुपये होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *