पटना में 400 करोड़ की लागत से बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, BCA को मिला है जिम्मा

खबरें बिहार की

पटना: बिहार में क्रिकेट स्टेडियम के अभाव के कारण यहां कोई इंटरनेशनल लेवल का मैच नहीं हो पाता है. लेकिन जल्द ही पटना में 400 करोड़ की लागत से इंटरनेशनल स्टेडियम बनाये जाने की तैयारी है. बीसीए (बिहार क्रिकेट एसोससिएशन) ने अब इस दिशा में पहल की है. इसके लिए चार सौ करोड़ की लागत से मोइनुल हक स्टेडियम पटना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का स्वरूप दिया जाएगा. बीसीए और बिहार राज्य सरकार के बीच इस अहम करार के बाद इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है.

इसके अंतर्गत मोइनुल हक स्टेडियम को बीसीए लीज पर लेगी. बीसीए इसको स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के तौर पर विकसित करेगी जो अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुरूप होगा. बीसीए के सचिव रविशंकर प्रसाद सिंह ने कहा कि तीन वर्षों में इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है.

स्टेडियम तैयार होने के बाद आइसीसी इसका अंतिम रूप से मुआयना करेगी. अगले सत्र से ही रणजीत ट्राफी के तीन-चार मैच यहां प्रत्येक सीजन में कराए जाएंगे. इसके साथ ही अगले सत्र से आइपीएल मैच मिलने की भी संभावना बन जाएगी.

मोइनुल हक स्टेडियम में 33 एकड़़ भूमि है जिसमें केवल क्रिकेट मैच का ही आयोजन होगा. इसको इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के रूप विकसित करने में करीब चार सौ करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है. स्टेडियम में 40 हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा होगी. उसके बाद यहां अंतरराष्ट्रीय मैच कराना संभव हो पाएगा.

दरअसल खेल मैदान की कमी के कारण यहां खेल आयोजन के साथ ही निर्माण कार्य भी जारी रखना होगा. इस कारण स्टेडियम के बनने में थोड़ा वक्त लगेगा. राज्य सरकार के साथ हुए करार के मुताबिक पहले तीन साल तक 12 लाख रुपये सलाना बीसीए सरकार को भुगतान करेगी. तीन साल बाद प्रत्येक वर्ष पचास लाख रुपये बीसीए सरकार को भुगतान करेगी.

Source: Live Cities

Leave a Reply

Your email address will not be published.