25 मार्च से पटना में सघन वाहन जांच अभियान, बगैर हेलमेट टू-व्हीलर चलाने वाले और पीछे बैठने वाले की खैर नहीं

खबरें बिहार की

Patna: वार्षिक होली त्योहार पर सरकार भी आपकी जेब ढीली करवाने की मूड में है. संभवत: इसीलिए 25 मार्च से 10 दिनों का विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाने का निर्णय लिया जा चुका है. यातायात विभाग ने परिवहन के नियमों के उल्लंघन पर अलग_अलग जुर्माना भी तय कर रखा है.

यातायात एसपी ने बताया कि बार_बार अभियान और चेतावनी के बाद भी लोग यातायात नियमों का पालन करना नहीं चाहते. कोई बिना हेलमेट बाइक पर सफर करता है तो कोई बिना अभिलेखों के ही अपने घरों से बाहर निकल जाता है. ऐसे में विभाग ने 10 दिनों तक सघन वाहन चेकिंग अभियान का निर्णय लिया है. यह वाहन चेकिंग अभियान शहर के चौराहे एवं मुख्य सड़कों पर किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि बाइक पर पीछे बैठने वाली सवारियों के द्वारा हेलमेट नहीं लगाने की शिकायत मिल रही है. ऐसे लोगों से जुर्माना वसूल किया जाएगा. साथ ही बिना परिमट के ऑटो एवं सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले चार पहिया वाहनों पर भी कार्रवाई की जाएगी. विभाग की ओर से तय जुर्माने में बिना पार्किंग वाहन खड़ी किए जाने पर 500, चार पहिया में यात्रा के दौरान चालक एवं सवारी द्वारा सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000, बाइक, स्कूटर आदि दो पहिया वाहन पर हेलमेट नहीं लगाने पर 1000, दो पहिया वाहनों के ट्रिपल राइडिंग पर 1000, दो पहिया वाहन पर पीछे बैठी सवारी के हेलमेट नहीं लगाने पर 1000, बिना परमिट ऑटो व टेंपो चालकों से 2000, गलत साइड में वाहन चलाने वालों से 5000, बिना लाइसेंस किसी भी तरीके का वाहन चलाने वालों से 5000 रुपए जुर्माने के तौर पर वसूल किया जाएगा.

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *