पटना के प्राइवेट स्कूलों को फिर से ऑनलाइन क्लास का निर्देश, ओमिक्रॉन को लेकर शिक्षा विभाग सतर्क

खबरें बिहार की

Patna: कोरोनावायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर बिहार में भी अब सतर्कता बढ़ा दी गई है. शिक्षा विभाग ने पटना के सभी प्राइवेट स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया है. जिसके तहत सभी स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से शिक्षण / मुल्यांकन की व्यवस्था के विकल्प को लागू रखने को कहा गया है. संक्रमण के खतरे को देखते हुए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने अहम निर्देश जारी किया है.

पटना के प्राइवेट स्कूलों में अब जल्द ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. शिक्षा विभाग ने इससे पहले अब कुछ निर्देश जारी किये हैं. जिसका पालन करना अनिवार्य होगा. कोरोनावायरस के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए अभी से सतर्कता बरती जाएगी. निर्देश दिया गया है कि-

1. शिक्षण संस्थानों के संचालन में कोविड अनुकूलन व्यवहार सम्बन्धी जारी मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को यथावत लागू रखा जाय.

2. नये कोरोना वायरस वैरिएंट ओमिक्रॉन को ध्यान में रखकर सभी छात्र-छात्राएं एवं विद्यालय के कर्मियों के लिए मास्क का उपयोग एवं हैन्ड सैनिटाइजेशन का अनुपालन विशेष रूप से सुनिश्चित किया जाय.

3. शैक्षणिक संस्थानों में ऑनलाईन माध्यम से शिक्षण/ मुल्यांकन की व्यवस्था के विकल्प को भी यथा सम्भव उपलब्ध रखा जाय.

4. ऑफलाईन शिक्षण व्यवस्था के तहत यह आवश्यक होगा कि विद्यालय में व्यस्त (Engaged) सभी वयस्क कर्मियों को कोविड-19 टीका का दोनों डोज लेने के बाद ही विद्यालय परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाय. प्रतिदिन विद्यालय परिसर / वाहनों को सेनिटाइज अवश्य किया जाय.

5. विद्यालय में नामांकित छात्र-छात्राओं के जरा भी तबीयत खराब होने की शिकायत पर उन्हें ऑफलाईन शिक्षण व्यवस्था से अलग रखा जाय.

बता दें कि कोरोनावायरस के नये वेरिएंट को लेकर अब लोगों के बीच भय फैलने लगा है. भारत में तीसरे लहर की आशंका को लेकर लोग सतर्क होने लगे हैं. भारत में भी नये वेरिऐंट के दो मामले सामने आये हैं. कर्नाटक के संक्रमित मरीजों में ये लक्षण पाया गया है. हालांकि भारत सरकार के स्वास्थ्य ने इसे लेकर भयभीत नहीं होने की बात कही है लेकिन वैक्सीन का दोनों डोज लेने की सलाह दी है.

पटना में कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए अब नगर निगम ने भी अपनी तैयारी तेज कर दी है. रविवार को निगम की ओर से कई जगहों पर सेनेटाइजेशन का काम कराया गया है. सड़क पर आते-जाते लोगों और वाहनों को सेनेटाइज किया गया. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर विभाग पूरी तरह सतर्क है.राज्य में नए वैरिएंट को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं. साथ ही ओमिक्रोन को लेकर भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के पालन को सुनश्चित करने को कहा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.