इनडोर पौधों को घर पर पनपने के लिए करें उनकी केयर, इन टिप्स से मिलेगी मदद

खबरें बिहार की जानकारी

जलवायु परिवर्तन संकट ने वास्तव में अब लोगों को पृथ्वी के भविष्य के बारे में चिंतित कर दिया है। पेड़ों को लगातार काटा जा रहा है और घरों, कारखानों आदि के लिए अधिक जगह बनाई जा रही है, ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है। बाहर जाना और एक पेड़ लगाना मुश्किल लग सकता है, लेकिन अपना खुद का इनडोर गार्डन बनाना उतना मुश्किल नहीं है। न केवल इनडोर पौधे घर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि मूड को भी अच्छा करते हैं, इसे हरा-भरा और साफ-सुथरा बनाते हैं। आपके घर के अंदर उगाए गए पौधों की देखभाल करना एक परेशानी की तरह लग सकता है। घर के अंदर अपने पौधों की देखभाल के लिए अपनाएं ये आसान और आसान उपाय!

पौधों की पोजिशन देखें


ध्यान दें कि आपके घर के पौधों को पूरी तरह धूप मिले। देखें कि आपके पौधे को कितने सूरज की जरूरत है। अगर इसे सीधे धूप की जरूरत है, तो इसे एक खिड़की के पास रखें। अगर इसे सिर्फ गर्म जगह की जरूरत है, तो इसे छाया में रखें लेकिन खिड़की के करीब।

अपने पौधों को अधिक पानी न दें
यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि आपके पौधों को कितने पानी की जरूरत है। कुछ घर के पौधों को हफ्ते में एक बार पानी की जरूरत हो सकती है जबकि अन्य को दिन में दो बार पानी देना पड़ता है। रिसर्च करें किस पौधे को कितने पानी की आवश्यकता है।

कचरे का अच्छे से उपयोग करें
फलों और सब्जियों को भिगोने और साफ करने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी को बाहर फेंकने के बजाय, इस पानी को अपने पौधों में इस्तेमाल करें। अंडे के छिलके, केले और फलों के छिलके आदि जैसे स्क्रैप पौधे के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल करें।

पौधों को डी-वीड करें
मिट्टी बहुत सारे खरपतवार, कैटरपिलर, कीटनाशक आदि को खींचती है, जो स्वस्थ पौधे को खाते हैं, बदले में इसे कमजोर करते है। सुनिश्चित करें कि आप समय-समय पर अपने पौधों से ये हटाएं और अच्छे स्वास्थ्य के लिए कीड़ों को दूर भगाएं।

पौधों को छांटें
हर तीन महीने में, अपने पौधों को बाहर से थोड़ा सा ट्रिम करें, जैसे आप अपने बालों के साथ करते हैं। बड़ी शाखाओं को काट लें, डेड पत्तियों, खराब टहनियों से छुटकारा पाएं ताकि पौधें को बढ़ने की जगह मिले।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.