भारत की पांच प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन जो है बहुत खास

जागरूकता

भारत में ट्रेन सबसे ज्यादा परिवहन और यातायात के लिए उपयोग किया जाने वाला एक ऐसा ट्रांसपोर्टेशन है। इसकी वजह भी यह है की भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है और ट्रेन यहाँ के लोग सबसे ज्यादा इसीलिए उपयोग केते हैं क्यूंकि इसका किराया सबसे तेज होने के साथ-साथ सबसे अधिक सस्ता और सबसे सुविधाजनक भी है। इसके द्वारा लोग अच्छे तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान तक बड़े ही आसानी से पहुँच पाते हैं। वैसे देखा जाए तो हवाई जहाज आपको किसी भी और ट्रांसपोर्ट से सबसे ज्यादा जल्दी पहुंचा सकता है लेकिन उसका किराया आम इंसान और मिडिल क्लास फॅमिली के बजट से बाहर हैं। इसीलिए लोग चाहे रास्ते लम्बे हो या छोटे, लोग अपना सफ़र तय करने के लिए कई दशकों से रेलगाड़ियों का ही उपयोग कर रहे हैं और शायद हमारी आने वाले कई पीढियां भी ऐसा ही करेंगे।

Image result for Indian railway station

भारत के लोगों को ट्रेन की शौचालय सुविधा और फूड सेवा जैसी चीजों की वजह से भी रेलगाड़ी से यात्रा करना पसंद है। वैसे देखा जाए तो, रेलगाड़ियाँ हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुकी हैं। रेलगाड़ियों के साथ-साथ, कई रेलवे स्टेशन भी लोकप्रिय हो गयीं हैं।

आज हम आपको यहां कुछ रेलवे स्टेशनों से अवगत कराने जा रहे हैं जो अपने कुछ कारणों की वजह से काफी लोकप्रिय हैं:-

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि किसी रेलवे स्टेशन को विश्व विरासत के रूप में घोषित किया गया हो? मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस ‘यूनेस्को’ की विश्व धरोहर स्थल है। पहले इसे विक्टोरिया टर्मिनस के रूप में जाना जाता था। फ्रेडरिक स्टीवंस और एक्सल हैग ने मिलकर इस शानदार स्टेशन को डिजाईन किया था। बाहर से यह एक संग्रहालय भवन की तरह नज़र आता है। जब आप कभी मुम्बई की यात्रा करेंगे तो यह दृश्य आपको जरुर दिखेगा।

Image result for छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

दूधसागर, कास्टलरॉक

कर्नाटक में स्थित यह जगह, देश के प्राकृतिक स्टेशनों में से एक है जिसे आप आसानी से देख सकते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यहाँ कई फिल्मों की शूटिंग होती है और शूट के लिए यह एक आइडियल स्थान है। क्रीमिया सफेद दूधसागर फॉल्स स्टेशन के बगल में ही स्थित है और अपने हरे-भरे जंगलों की हरियाली वाले रेलवे स्टेशनों में से एक है। कई लोग यहाँ सिर्फ प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने ही आते हैं।

Image result for दूधसागर, क्रिस्टल रॉक

हावड़ा स्टेशन, पश्चिम बंगाल

वैसे तो यह देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है, लेकिन आज के ज़माने में हावड़ा स्टेशन ने अपना थोड़ा आकर्षण खो दिया है। वास्तव में, ये अपने पुराने लुक की वजह से भी इसका आकर्षण बना हुआ है, जो लोगों को एक झलक देखने के लिए तो आकर्षित करता ही है। यह स्टेशन सन् 1854 में बनाया गया था। इसे हुगली नदी के तट पर ही बनाया गया है और यहां से आपको कोलकाता में प्रवेश करने के लिए प्रसिद्ध हावड़ा ब्रिज क्रॉस करनी ही पड़ेगी। 23 प्लेटफार्मों वाली ये स्टेशन भारत में सबसे ज्यादा ट्रेन हैंडलिंग की क्षमता रखता है।

Image result for हावड़ा स्टेशन, पश्चिम बंगाल

चरबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ

इसे बहुत ही खूबसूरती के साथ बनाया गया है और ये यहाँ के मनमोहक स्टेशनों में से एक है। यह अपने परिसर में चार उद्यानों के साथ बहुत ही साफ़-सुथरे तरीके से बनाया गया है। वैसे लखनऊ में दो रेलवे स्टेशन हैं, और यह उन दोनों में से सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। इस स्टेशन की वास्तुशिल्प की कला-कृति देखते ही बनती है और बता दें कि यह देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है।

Image result for चारबाग रेलवे स्टेशन, लखनऊ

घूम रेलवे स्टेशन, दार्जिलिंग

दार्जिलिंग के पास स्थित यह भारत के ऊँचें रेलवे स्टेशनों में से एक है। यह स्टेशन दार्जिलिंग हिमालयी रेलवे स्टेशन के रास्ते पर स्थित है। यही वो जगह है जहां घूम मठ पाए जाते हैं। यह स्टेशन पहाड़ों और हरियाली के बीच होने की वजह से काफी सुंदर और मनमोहक लगता है।

Image result for घूम रेलवे स्टेशन, दार्जिलिंग

ये हैं देश के कुछ फेमस रेलवे स्टेशन के बाद सबसे ज्यादा पसंद हैं जो लोग यात्रा करना पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.