पटना जंक्शन पर भारतीय रेल का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू, शुल्क चुकाना होगा

खबरें बिहार की

Patna: पटना जंक्शन व पाटलिपुत्र स्टेशन पर शुक्रवार को भारतीय रेल का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू हो गया। पूर्व मध्य रेल के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने एक इलेक्ट्रिक ऑटो को हरी झंडी दिखाकर इस ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद‌्घाटन किया। यह चार्जिंग स्टेशन जंक्शन पर आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उपयोगी होगा। साथ ही प्री-पेड ई-टैक्सी/ ई-रिक्शा चालक भी इससे लाभान्वित होंगे। ई-रिक्शा समेत अन्य इलेक्ट्रिक चालित वाहनों को यहां से रिचार्ज कराया जा सकता है। रिचार्ज के लिए निर्धारित शुल्क चुकाना होगा।

जीएम ने कहा कि ई-क्रांति को एक नई दिशा प्रदान करने में पूर्व मध्य रेल की यह पहल मील का पत्थर साबित होगा। पटना जंक्शन भारतीय रेल का पहला स्टेशन है, जहां ईवी चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। दूसरे चरण में यह सेवा राजेंद्र नगर टर्मिनस, दानापुर और पटना सिटी स्टेशनों पर भी उपलब्ध होगा। यह सेवा शुरू करने वाली उज्जनका साॅल्यूशंस के एमडी वरूण गोयन ने कहा कि तीन महीने के अंदर पूरे बिहार में 50 चार्जिंग स्टेशन स्थापित होगा मौके पर दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुनील कुमार मौजूद थे।

ई-रिक्‍शा पर बैठ कर रेलवे जीएम ने लगाया स्‍टेशन का चक्‍कर
पटना जंक्शन पर आयोजित कार्यक्रम ‘ई-मंज़िल’ और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के लॉन्चिंग पर सबसे पहले पूर्व मध्य रेलवे के जी.एम ललित चंद्र त्रिवेदी, उज़नका सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल और डायरेक्टर वासु अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर साथ ही चार्जिंग स्टेशन का फीता काट कर ‘इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का’ उद्दघाटन किया गया और फिर उद्घाटन कर्ताओं ने ‘ई-मंज़िल’ वाहन पर बैठ कर रेलवे स्टेशन का चक्कर लगा कर सुविधा का शुभारंभ किया ।

पटना के दूसरे स्‍टेशनों पर मिलेगी ई चार्जिंग की सुविधा
इस अवसर पर पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा कि आज ख़ुशी कि बात है कि भारत में भारतीय रेल का पटना जंक्शन पहला स्टेशन है जहां से ‘ई-मंज़िल’ जैसे सुविधाओं को यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘ई-मंज़िल’ सेवा भारतीय रेलवे स्टेशन पर यह पहली ऑल-इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा है जो पटना जं. से शुरू की जा रही है। यह बिहार और भारतीय रेलवे का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन है। उन्होंने कहा कि इसके दूसरे चरण में, यह सेवा राजेंद्रनगर टर्मिनस, दानापुर और पटना सिटी स्टेशनों पर भी उपलब्ध किया जाएगा। इससे आम लोगों को भी लाभ होगा।

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *