delhi patna via barauni train

बेरोजगारी दूर करेगा रेलवे, देगा 10 लाख लोगों को रोजगार

राष्ट्रीय खबरें

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे अगले पांच साल में 150 अरब डालर से अधिक के निवेश की योजना बना रही है। इससे 10 लाख अतिरिक्त रोजगार सृजित होंगे। अगस्त में रेल मंत्री की जिम्मेदारी संभालने वाले गोयल ने कहा कि वह रेलवे को नई दिशा देने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में रेलवे अकेले 150 अरब डालर से अधिक निवेश करेगी और अगर इसे रोजगार में वृद्धि के रूप में देखे तो केवल इस क्षेत्र में 10 लाख रोजगार सृजित होंगे।

 

गोयल ने एक अखबार की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कहा कि रेलवे सरकार के सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के एजेंडे को आक्रमक तरीके से आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे पर जोर से स्थानीय विनिर्माण केा बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

indian railway

गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय रेल लाइन के पूर्ण रूप से विद्युतीकरण के काम को चार साल में ही पूरा करने पर ध्यान दे रही जबकि पूर्व योजना के मुताबिक इसे 10 साल में पूरा किया जाना था।

इससे घाटे में चल रही रेलवे को अपनी लागत में करीब 30 प्रतिशत कमी लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण पहल से रेलवे को ईंधन बिल में सालाना करीब 10,000 करोड़ रुपये की बचत में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.