रोहित शर्मा की डबल सेंचुरी के बाद एक मीम सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा था जिसमें वो कह रहे थे कि

‘तू मेरे को चिल करने के लिए बोलेगा, तो मैं जा के सेंचुरी मरेगा!’

रोहित की तरह साउथ अफ्रीका का भी एक खिलाड़ी है जो चिल मारने के लिए सेंचुरी मारता है। वो टेस्ट में 28 और वनडे में 26 सेंचुरी जमा चुका है। उसकी टेस्ट में सातवीं और वनडे में नौंवी रैंकिंग है। आप समझ ही गए होंगे कि हम हाशिम अामला की बात कर रहे हैं। उनका परिवार भारतीय मूल का है। जरा सोचिये अगर अामला भी भारत की तरफ से खेल रहे होते तो हमारी टीम और भी ज्यादा मजबूत होती। आज ऐसे ही कुछ भारतीय मूल के खिलाड़ियों से हम आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं जो दूसरी टीमों से खेलते हैं या खेल चुके हैं।
आप बस ध्यान से देखिएगा।

1. नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रह चुके नासिर हुसैन इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने करियर में 650 मैचों (फर्स्ट क्लास से लेकर टेस्ट और वनडे तक) में 30,000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं। नासिर का जन्म मद्रास तमिलनाडु में हुआ था।

2. हाशिम अामला

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में गेंदबाजों की छुट्टी कर देने वाले साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अामला की जड़ें भारत से जुड़ी हुई हैं। उनका परिवार गुजरात से ताल्लुक रखता है।

3. शिवनारायण चंद्रपाल

वेस्टइंडीज के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेल चुके धाकड़ बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपाल भी भारतीय हैं। उनके परिवार की जड़ें बिहार के पुर्निया जिले से जुड़ी हुई हैं।

4. मोंटी पनेसर

अपनी फिरकी में बैट्समैन को उलझा देने वाले इंग्लैंड के स्पिनर मोंटी पनेसर भी भारतीय मूल के हैं। उन्होंने 50 टेस्ट मैचों में 167 विकेट्स और 26 वनडे मैचों में 24 विकेट्स लिए हैं।

5. ईश सोढ़ी

जनवरी 2018 में टी-20 बॉलर की रैंकिंग में टॉप पर पहुँचने वाले न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी का जन्म पंजाब के लुधियाना में 31 अक्टूबर 1992 को हुआ था।

6. केशव महाराज

भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकन गेंदबाज केशव महाराज ने बीते साल इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। हाल में वो भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं।

7. जीत रावल

भारत में जन्मे जीत रावल, न्यूजीलैंड की तरफ से ओपनिंग करते हैं। उन्होंने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था।

8. हसीब हमीद

2016 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले भारतीय मूल के हसीब हमीद 2016 में इंग्लैंड की तरफ से खेले थे। उन्होंने अभी तक तीन इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेले हैं और 219 रन बनाए हैं।

9. आशिफ इक़बाल रज्बी

पाकिस्तान के पूर्व आलराउंडर और कप्तान आशिफ इक़बाल रज्बी का जन्म भी हैदराबाद में हुआ था। उन्होंने 58 टेस्ट मैचों में 3,575 रन बनाए और 53 विकेट्स लिए हैं। इसके अलावा उन्होंने 10 वनडे मैचों में 330 रन बनाए और 16 विकेट्स लिए हैं।

10. माजिद खान

अच्छे से अच्छे बॉलर की धज्जियाँ उड़ा देने वाले पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज माजिद खान का जन्म लुधियाना में हुआ था। वो अपनी बैटिंग की वजह से ‘Majestic’ खान के नाम से जाने जाते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here