India Post GDS Recruitment 2021: 1940 ग्रामीण डाक सेवक भर्ती बिहार के लिए आवेदन तिथि बढ़ी

खबरें बिहार की

पटना: India Post GDS Recruitment 2021: बिहार और महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल्स (Cycle III) में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 4368 पदों पर भर्ती के आवदेन की अंतिम तिथि तीन बढ़ा दी गई है। डाकघर में जीडीएस भर्ती में बिहार और महाराष्ट्र सर्किल के लिए अभ्यर्थी 29-05-2021 तक ऑनलाइन आवेदन जमा करा सकते हैं। इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट की ऑफिशयल वेबसाइट appost.in पर प्रदर्शित सूचना के अनुसार, यह सुविधा उन अभ्यर्थियों लिए जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आवेदन फीस भी जमा करा दी है लेकिन आपवेदन फॉर्म अतिम रूप से जमा नहीं कराया है। ऐसे में अब आवेदन शुल्क जमा करा चुकने वाले अभ्यर्थी 29 मई यानी शनिवार तक आवेदन जमा करा सकते हैं।

इससे पहले इंडिया पोस्ट ने आवेदन की तिथि 26 मई 2021 तक के लिए बढ़ाने का ऐलान किया था। लेकिन अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए एक बार  फिर आवेदन तिथि बढ़ा दी गई है। बिहार पोस्टल सर्किल में 1940 और महाराष्ट्र पोस्टल सर्किल में 2428 पद हैं। इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा। सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे। ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

आयु सीमा 
-> न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष।  आयु की गणना 27 अप्रैल 2021 से की जाएगी।
-> अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी। 

शैक्षणिक योग्यता
-> मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी। 10वीं तक स्थानीय भाषा पढ़ी होना भी जरूरी है।
-> अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी।

टेक्निकल योग्यता
– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो। 
– जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *